Home » सर्दियों में अपनी नहाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, रूखी त्वचा करने लगेगी ग्लो

सर्दियों में अपनी नहाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, रूखी त्वचा करने लगेगी ग्लो

देशभर में दिवाली के बाद मौसम में ख़ास परिवर्तन देखने को मिलने लगा है। राजधानी दिल्ली समेत लगभग सभी प्रदेशों में तापमान में गिरावट के साथ ठंडी ने दस्तक दे दी है। सर्दियों के समय हम सभी को त्वचा का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। कई बार गर्म पानी की वजह से ड्राई रहती है और इतना ही नहीं हमें यह भी महसूस होता है कि स्किन पर रैशेज भी बहुत जल्दी पड़ जाते हैं।

लेकिन इस बार सर्दियों में आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रख सकते है। दरअसल, घर की महिलाओं को सुबह के समय कई काम निपटाने होते हैं, ऐसे में अक्सर वे ठंडे या ताजे पानी से नहा लेती हैं। ऐसा करना उनकी सेहत के लिहाज से सही नहीं है। स्किन केयर की बात करें, तो कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपको किस तरह से अपनी स्किन की क्लीनिंग और क्लेंजिंग करती हैं।

गुनगुना पानी करें इस्तेमाल

कभी भी बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से सर्दियों में ना नहाएं। ऐसा करने से स्किन का बैरियर डैमेज होता है और स्किन ज्यादा रफ और ड्राई लगने लगती है। इसके साथ ही नहाते समय गर्म पानी में सेंधा नमक या बाथ सॉल्ट का उपयोग करें। नमक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। सेंधा नमक में गर्म पानी डालकर नहाने से आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में जमा गंदगी साफ होगी और दर्द भी कम होगा।

पीठ पर होने वाले दानों से ऐसे बचें

हम सर्दियों में बालों पर ज्यादा कंडीशनर लगाते हैं और इसे ठीक से धो नहीं पाते। जब यही कंडीशनर बालों में जमकर पीठ पर लगता है तो बैक एक्ने होते हैं। इससे बचने के लिए आप कम से कम दो बार अपने बालों को सादे पानी से धोएं।

अच्छे मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

आपको हमेशा स्किन में मॉइश्चराइजर तब लगाना चाहिए जब आपने इसके ऊपर का पानी पोंछ लिया हो, लेकिन स्किन में नमी बाकी हो। ऐसे समय में मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन का मॉइश्चर लॉक हो जाता है और स्किन सॉफ्ट बनी रहती है

नहाते समय गर्म पानी में सेंधा नमक या बाथ सॉल्ट का उपयोग करें। नमक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। सेंधा नमक में गर्म पानी डालकर नहाने से आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में जमा गंदगी साफ होगी और दर्द भी कम होगा।