Home » मप्र लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा-2019 की स्पेशल मुख्य परीक्षा

मप्र लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा-2019 की स्पेशल मुख्य परीक्षा

15 अप्रैल से होगी परीक्षा, 10 शहरों में 2700 उम्मीदवारों होंगे शामिल

भोपाल। मप्र लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की राज्य सेवा-2019 की स्पेशल मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। यह परीक्षा अप्रैल के दूसरे हफ्ते में 15 अप्रैल से आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रवेश पत्र 10 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार एमपीपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा के लिए 2700 उम्मीदवारों के लिए 10 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे। यह परीक्षा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, बड़वानी, रतलाम, शहडोल, छिंदवाड़ा, सतना में सेंटर पर होगी। अगले तीन से चार दिन में केंद्र तय किए जाएंगे। बता दें कि हाईकोर्ट के निर्णय के बाद यह परीक्षा तीन साल बाद दोबारा आयोजित की जा रही है।

30 मई तक रिजल्ट

प्राप्त जानकारी के अनुसार, एमपीपीएससी की मुख्य परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होकर 20 तक चलेंगी। घोषित परीक्षा शेड्यूल के अनुसार 15 से 18 अप्रैल तक सामान्य अध्ययन के पर्च होंगे। 19 अप्रैल को हिंदी और 20 को निबंध लेखन का पर्चा होगा। इस परीक्षा के खत्म होने के बाद 30 मई तक रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद इंटरव्यू के लिए प्रक्रिया शुरू हो सकती है। संभावना है कि इसी साल जुलाई-अगस्त में इंटरव्यू भी शुरू हो सकते हैं।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद दोबारा हो रही है परीक्षा

राज्य सेवा 2019 की प्रारंभिक परीक्षा 12 जनवरी 2020 को हुई थी। मुख्य परीक्षा 2021 में 21 से 26 मार्च के बीच हो पाई। इसका रिजल्ट 1 जनवरी 2022 को आया था। फिर 1918 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के आधार पर इंटरव्यू के लिए चयनित किए गए। राज्यसेवा परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित करने के बाद पीएससी इंटरव्यू की प्रक्रिया करने वाला था, लेकिन हाईकोर्ट में मामले के जाने के बाद फिर रिजल्ट रद्द करना पड़ा।

कोर्ट ने निर्णय दिया था कि प्री परीक्षा का रिजल्ट दोबारा जारी कर मुख्य परीक्षा भी दोबारा आयोजित की जाए। इसके बाद जनवरी में पीएससी ने फिर से अतिरिक्त मुख्य परीक्षा करवाने की घोषणा की और फरवरी में तारीख घोषित की गई।

Special Main Examination of State Service-2019 of MP Public Service Commission.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd