Home » अब संकुल स्तर पर तैनात होंगे क्षेत्र शिक्षा अधिकारी, अधिकार क्षेत्र में आएंगे 40 से 50 स्कूल

अब संकुल स्तर पर तैनात होंगे क्षेत्र शिक्षा अधिकारी, अधिकार क्षेत्र में आएंगे 40 से 50 स्कूल

प्रदेश के सभी जिलों को जानकारी जुटाकर व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के निर्देश

भोपाल। प्रदेश की स्कूल शिक्षा व्यवस्था में लगातार बदलाव और नवाचार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अब स्कूल शिक्षा विभाग प्रदेश में संकुल स्तर की व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। जिसके तहत अब संकुल स्तर पर क्षेत्र शिक्षा अधिकारी (एरिया एजुकेशन आफिसर) तैनात किए जाएंगे। विभाग ने संकुल स्तर पर एरिया एजुकेशन ऑफिस की स्थापना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस व्यवस्था के तहत भोपाल में करीब 25 से 30 के बीच एरिया एजुकेशन आफिस तैयार किए जाएंगे।

हाल ही में विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों के साथ हुई ऑनलाइन बैठक में यह निर्णय लिया है। इसको लेकर शुक्रवार को आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश के सभी संभागीय संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग में संकुल स्तर पर एरिया एजुकेशन ऑफिस की स्थापना की जानी है। इसके लिए सबसे पहले एरिया एजुकेशन ऑफिस के अंतर्गत आने वाले एरिया (क्षेत्राधिकार) का निर्धारण किया जाना है।

एक एरिया एजुकेशन ऑफिस के अधीन लगभग 40 से 50 शालाएं होंगी। जिलों को सरकारी स्कूलों की संख्या के आधार पर अधिकतम एरिया एजुकेशन ऑफिस की संख्या उपलब्ध कराई गई है, जिसके आधार पर एरिया निर्धारण किया जाना है।

ऐसे किया जाएगा क्षेत्राधिकार तय

जिलों में एजुकेशन पोर्टल के आधार पर वर्तमान संकुल एवं उनके तहत आने वाले स्कूलों की जानकारी जुटाकर विकासखंडवार विकासखंड शिक्षा अधिकारी, संकुल प्राचार्य, प्रोग्रामर जिला शिक्षा केंद्र, विकासखंड स्रोत समन्वयक एवं जनशिक्षकों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में संकुलवार स्कूलों की भौगोलिक स्थिति एवं वर्तमान में उस संकुल में कितने स्कूल हैं इसका परीक्षण कराया जाएगा। यदि भौगोलिक रूप से संकुल के समक्ष अंकित शालाएं उचित हैं और उनकी संख्या भी निर्धारित मापदंड के अनुरूप 50 स्कूलों की सीमा में है तो उस संकुल को यथावत मान्य किया जाएगा।


इसके साथ ही वर्तमान व्यवस्था में अनावश्यक हस्तक्षेप न करने की सलाह अधिकारियों को दी गई है। यदि स्कूलों की संख्या अधिक होगी तो भौगोलिक दृष्टि से अतिरिक्त स्कूलों को किस संकुल में जोड़ा जाना है अथवा किन्ही नवीन संकुल को चिन्हांकित कर जोड़ा जाना है उसकी जानकादी उपलब्ध करानी होगी। प्रत्येक संकुल से चर्चा करते हुए भौगोलिक स्थिति के आधार पर संकुलवार संख्याओं का निर्धारण किया जाएगाँ संकुल की शालाएं एरिया एजुकेशन ऑफिसर का क्षेत्राधिकार मानी जाएंगी।

जिलों 28 जून तक का समय

सभी जिलों को यह पूरी कार्यवाही 28 जून तक जिला स्तर पूरी करनी होगी। जिसके बाद पूरी जानकारी की हस्ताक्षरित कॉपी के साथ संबंधित जिले के प्रोग्रामर जिला शिक्षा केंद्र के माध्यम से संयुक्त संचालक कार्यलय को भेजी जाएगी। संयुक्त संचालक जिला स्तरीय कार्यवाही का परीक्षण कर उसके अंतिम रूप से हस्ताक्षर कर राज्य कार्यालय को 1 जुलाई तक भेजेंगे। जिसके बाद क्षेत्र शिक्षा अधिकारी कार्यालय के चिन्हांक संबंधी नोटिफिकेशन राज्य स्तर से जानी किया जाएगा।

Now field education officers will be posted at cluster level, 40 to 50 schools will come under jurisdiction.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd