Home » छात्राओं ने मारी बाजी, दसवीं में 66.47, 12वीं में 58 प्रतिशत छात्राएं पास, 10वीं में मृदुल पाल, 12वीं में नारायण शर्मा ने टॉपर

छात्राओं ने मारी बाजी, दसवीं में 66.47, 12वीं में 58 प्रतिशत छात्राएं पास, 10वीं में मृदुल पाल, 12वीं में नारायण शर्मा ने टॉपर

10वीं का परीक्षा परिणाम 63.9, और 12वीं का परिणाम 55.2 प्रतिशत

नरसिंहपुर जिले के 80.29, सीहोर के 79 प्रतिशत छात्र हुए पास

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने जारी किया परीक्षा परिणाम

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा आज दोपहर 12:30 बजे कक्षा दसवीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। इस वर्ष दोनों कक्षाओं में टॉपर छात्राओं की बजाय छात्र आए हैं, हालांकि ओवरऑल रिजल्ट में छात्राओं के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत अधिक है। कक्षा 12वीं में नारायण शर्मा ने 488 अंकों के साथ टॉप किया है, वहीं कक्षा दसवीं में इंदौर निवासी मृदुल पाल ने टॉप किया है। दसवीं में दूसरे नंबर पर प्राची अग्रवाल और तीसरे नंबर पर सीधी की प्रभा मिश्र आई हैं।

ये भी पढ़ें:  मेडल गंगा में बहाने हर की पौड़ी पहुंचे पहलवान, रो-रोकर हुआ बुरा हाल

सबसे अच्छा परीक्षा परिणाम नरसिंहपुर जिले का आया है, यहां के 80.29 प्रतिशत छात्र पाए हुए हैं, जबकि सीहोर जिला दूसरे स्थान पर है। इस जिले के 79 प्रतिशत छात्र दसवीं में पास हुए हैं। कक्षा 12वीं में टॉप करने वाले नारायण शर्मा गणित विषय के छात्र हैं

शहरी क्षेत्र की अपेक्षा कस्बाई और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों ने अधिक सफलता प्राप्त की है। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के छात्रों का परीक्षा परिणाम भी अपेक्षाकृत अधिक बेहतर रहा। माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय परिसर में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने परीक्षा परिणाम जारी किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि जो बच्चे पास हुए हैं, वे आगे की तैयारी करें। लेकिन जो विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं, वे निराश न हों, जून माह में रुक जाना नहीं के तहत परीक्षा होगी, आप फिर परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  डेपसांग और डेमचोक को छोड़ सभी हिस्से हमारे नियंत्रण में : सीडीएस चौहान

यह परीक्षा जिंदगी की अंतिम परीक्षा नहीं है, यह जिदगी की मंजिल नहीं है। बच्चे बहुत आगे जाना है, इसलिए निराशा छोड़कर आगे की तैयारी में लग जाओ।

करीब 19 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

ज्ञात हो कि 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षाओं में प्रदेशभर से करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसके लिए 3619 सेंटर प्रदेश भर में बनाए गए थे। इस तरह करीब एक करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया गया है। 10वीं-12वीं की परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए मंडल ने उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवा दिया था। ऐसे में माशिमं की हेल्पलाइन पर आने वाले कॉल्स में तेजी से इजाफा हुआ। इस ऐलान के बाद दो दिन के अंदर माशिमं हेल्पलाइन पर साढ़े पांच हजार से अधिक कॉल्स पहुंचे हैं।

ये भी पढ़ें:  मध्य प्रदेश में जगह-जगह पर सुंदरकांड कर खोलेगी भाजपा के घोटाले की परत

Girls beat, 66.47 in tenth, 58 percent girl students pass in 12th, Mridul Pal in 10th, Narayan Sharma topper in 12th

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd