Home » पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसमान में शनिवार को गरजेंगे फाइटर प्लेन सुखोई और मिराज

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसमान में शनिवार को गरजेंगे फाइटर प्लेन सुखोई और मिराज

  • यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान उड़ान भरने वाले हैं.
  • एयर शो से पहले प्लेन उतारने और उड़ाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा.
    नई दिल्ली ।
    पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन सुखोई और मिराज शनिवार को उड़ान भरी. यह एयर शो 4 घंटे तक चलेगा. इसके लिए वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. सुखोई और मिराज एक्सप्रेस-वे पर अरवल कीरी करवत में एयर स्ट्रिप पर उतरेंगे. यूपीडा ने एयर स्ट्रिप का मेंटेनेंस कर एयरफोर्स के हैंडओवर कर दिया है. डीएम जसजीत कौर, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा और सेना के अफसरों ने अरवल कीरी करवत गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बने एयर स्ट्रिप का निरीक्षण किया था. डीएम के अनुसार, रनवे पर एयर शो होना है, इसकी तैयारी यूपीडा द्वारा पूरी कर ली गई है. यदि मौसम ठीक रहा तो 25 जून को एयर शो कराया जाएगा. इसके लिए शासन की ओर से आयोजन स्थल पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. डीएम ने बताया कि 24 जून को वायुसेना के अधिकारी जंगी जहाजों और हेलीकॉप्टरों के साथ तैयार हवाई पट्टी पर विमान उतारने और उड़ाने का पूर्वाभ्यास करेंगे. इस अभ्यास को लेकर सेना से जुड़े अधिकारी एयर स्ट्रिप पर पहुंच गए हैं. सेना के अधिकारियों ने सारंगपुर में स्थित राजकीय आईटीआई में अपना ठिकाना बनाया है. जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम संजीव कुमार यादव सेना के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर तैयारी में जुटे हैं.
    11 जून से चल रहा है मेंटेनेंस का कार्य
    बीते 9 जून यानी शुक्रवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जयसिंहपुर के अरवल कीरी करवत में बनी एयर स्ट्रिप पर एयरफोर्स के अधिकारी पहुंचे थे. डीएम जसजीत कौर, एसपी सोमेन वर्मा व जिले के अन्य अधिकारियों के साथ एयरफोर्स के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप का निरीक्षण कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए थे. इसके ठीक दो दिन बाद एयर स्ट्रिप का 5 किलोमीटर का एरिया ब्लॉक कर दिया गया था. 124 से 129 किलोमीटर तक के एरिया में यूपीडा ने बैरीकेडिंग कर मरम्मत कार्य शुरू किया था. यूपीडा की ओर से कहा गया था कि ये मार्ग अब 25 जून की रात खुलेगा. ऐसे में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लिंक रोड से वाहन निकाले जा रहे हैं. यहां 17 जून को भी सेना के अधिकारी निरीक्षण को पहुंचे थे.
    16 नवंबर 2021 को एक घंटे तक जंगी जहाजों ने दिखाए थे करतब
    बताते चलें कि यूपी चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण अरवल कीरी करवत गांव के पास बनी एयर स्ट्रिप पर किया था. लोकार्पण के मौके पर एयर स्ट्रिप पर एयरफोर्स के सुखोई, जगुआर व मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने आसमान में करीब एक घंटे तक करतब दिखाए थे. खुद पीएम मोदी एयरफोर्स के हरक्युलिस जहाज से एयर स्ट्रिप पर उतरे थे. लखनऊ से गाजीपुर तक बने 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लागत 22.494 करोड़ रुपये है. अक्टूबर 2018 से इसका निर्माण शुरू हुआ था, जो सितंबर 2021 में बनकर कंप्लीट हो गया था.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd