Home » प्रदेश में 1 मई से प्रारंभ होंगे 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर

प्रदेश में 1 मई से प्रारंभ होंगे 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर

सभी जिला और विकासखंड स्तर पर 15 जून तक होगा शिविर का आयोजन

भोपाल। शालेय बच्चों की परीक्षाएं ख़त्म हो गई हैं, नए सत्र की शुरुआत भी हो गई है। जल्द ही फि र से छुट्टियां लग जायेंगी, ऐसे में विद्यार्थियों के लिए काम की खबर है। प्रदेश में एक मई से 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ होंगे। सभी जिला और विकासखंड स्तर पर एक मई से 15 जून तक 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। विकासखंड मुख्यालय में कम से कम 2 खेल, लघु जिला मुख्यालय पर 4 खेल, बड़े जिला मुख्यालय पर 8 खेल तथा संभागीय मुख्यालय पर 15 खेलों के प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे।

महिलाओं के लिए आत्म-रक्षा से संबंधित खेलों के प्रशिक्षण

खेल और युवा कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रत्येक जिले में महिलाओं के लिए आत्म-रक्षा से संबंधित खेलों के भी प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए जिला मुख्यालय पर समन्वय बैठक कर ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर की रूपरेखा, अवधि, तिथि, समय, स्थान और प्रशिक्षकों की उपलब्धता आदि के संबंध में विस्तृत विचार विमर्श किया जाएगा।

राजधानी के टीटी नगर स्टेडियम में 15 अप्रैल से शिविर

भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में 15 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर शुरू होगा। 15 जून तक चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में लगभग 21 अलग-अलग खेल विधाओं का प्रशिक्षण उच्च श्रेणी के प्रशिक्षकों की देख-रेख में होगा। इस शिविर में ट्रेनिंग के लिए स्टेडियम पर फ ॉर्म मिलना शुरू हो गए है। इस ग्रीष्मकालीन शिविर में 6 वर्ष के बच्चों से लेकर 22 साल तक के युवा प्रवेश ले सकते हैं।

6 से 18 वषज़् के खिलाडय़िों के लिए 400 रूपए और 18 से 22 साल तक के खिलाडिय़ों के लिए 500 रूपए प्रति माह प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है। दो सत्र में होने वाले ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में लगभग 3 हज़ार से ज़्यादा बच्चों के भाग लेने की संभावना है।

यह होंगे खेल

टीटी नगर स्टेडियम में 15 अप्रैल से 15 जून तक प्रशिक्षण शिविर में बास्केटबॉल, कराते, फ़ुटबॉल, बॉक्सिंग, कबड्डी, जिम्नास्टिक, ताइक्वांडो, योगा, टेबल-टेनिस बैडमिंटन, टेनिस, मलखंभ, वॉलीबॉल, बीच वॉलीबॉल, एरोबिक, फेसिंग, बिलियड्र्स एंड स्नूकर, जूडो, एथलेटिक्स, स्केटिंग, किड फि ़िटनेस खेल शामिल रहेंगे।

30-day summer sports training camp will start in the state from May 1.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd