Home » 9 मई से 15 मई तक मनाया जाएगा लाड़ली लक्ष्मी उत्सव, होंगे विशेष आयोजन

9 मई से 15 मई तक मनाया जाएगा लाड़ली लक्ष्मी उत्सव, होंगे विशेष आयोजन

एमबीबीएस, आईआईटी, एमबीए, एलएलबी व अन्य प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई करने वाली लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की फीस राज्य सरकार भरेगी। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के लिए 9 मई से 15 तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। प्रतिदिन अलग-अलग आयोजन होंगे यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में की हैं। प्रदेश में 16 वर्ष पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई थी। योजना लागू करेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया गया। उत्सव में भोपाल संभाग की बेटियों के साथ अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को बुलाया गया था। आयोजन में मंच का संचालन भी लाड़ली लक्ष्मी बेटी ने किया है। आयोजन से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के साथ पौधा रोपा। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को ‘हां मैं भी लाड़ली हूंÓ की टेगलाईन भी दी है। आयोजन में मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी फे्रंडली पंचायत का सम्मान भोपाल की रानी खजूरी सहित अन्य चयनित पंचायतों को प्रदान किया है।

9 को खेल गतिविधियां, 15 को भ्रमण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी उत्सव को संबोधित करते हुए लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के लिए 9 मई से शुरू होने वाले एक सप्ताह के विशेष कार्यक्रमों की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ल लक्ष्मी बेटियों के लिए चलाए जाने वाले विशेष अभियान में 9 मई को खेल प्रतियोगिताएं, 10 मई को लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली पंचायतों को पुरस्कार वितरण, 11 मई को वित्तीय और डिजिटल साक्षरता पर कार्यक्रम, 12 मई को स्वास्थ्य परीक्षण, नृत्य एवं गीत प्रतियोगिता, 13 मई को पुलिस थाना सहित शासकीय कार्यालयों का भ्रमण, 14 मई को ई-केवायसी के लिए अभियान और चित्रकला प्रतियोगिता तथा 15 मई को क्षेत्रीय पर्यटन स्थलों एवं अन्य अभिरुचि के स्थानों के भ्रमण का कार्यक्रम होगा।

उत्कृष्ट उपलब्धियों पर मिला सम्मान

मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में उत्कृष्ट उपलब्धियां प्राप्त करने वाली लाड़ली बालिकाओं झाबुआ की कुमारी मुस्कान भूरिया को तीरंदाजी प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक, सिवनी की कुमारी हिमानी बघेल को राज्य स्तर पर इंस्पायर अवार्ड, रतलाम की कुमारी केशवी तिवारी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कराटे में और रतलाम की ही कुमारी भव्या को खो-खो में राष्ट्रीय स्तर पर मिली उपलब्धि के लिए ट्राफी और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया है। भोपाल की कुमारी अनुष्का दुबे ने ताइक्वांडो में ओपन नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है, उनके प्रवास पर होने से कु. अनुष्का की बहन ने मुख्यमंत्री से ट्राफी और प्रमाण-पत्र प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तीन बालिकाओं को आश्वासन प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए।  

बेटियों ने दिखाये अपने हुनर

मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में हुए लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का संचालन कक्षा 10वीं की बालिका सृष्टि मालवीय तथा रिमझिम त्रिपाठी ने किया। बालिकाओं ने मुख्यमंत्री के सम्मान में स्वरचित कविता ‘मामा को देखते ही चेहरे पर हंसी आ जाती है-यदि उदास भी हो मन तो खुशी खिल जाती है और ‘बड़ी प्यारी लगती है तेरे चहरे की मुस्कान-प्यारी भांजियां हैं, मामा की जान-मामा की जान परी।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd