मेटा ने कहा, ”फेसबुक को 1-31 दिसंबर के बीच भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 44,332 रिपोर्टें प्राप्त हुईं।
नई दिल्ली: मेटा ने दिसंबर 2023 में भारत में फेसबुक की 13 नीतियों में 19.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 6.2 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया। मेटा ने कहा, ”फेसबुक को 1-31 दिसंबर के बीच भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 44,332 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। इसने 33,072 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल्स प्रदान किए।”
मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में कहा, ”इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल, सेल्फ-रेमेडिएशन प्रवाह जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं, अकाउंट हैक किए गए मुद्दों को संबोधित करने के तरीके आदि शामिल हैं।
मेटा ने कहा, “अन्य 11,260 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री की समीक्षा की, और कुल 6,578 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। शेष 4,682 रिपोर्टों की समीक्षा की गई, लेकिन, हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो। मेटा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 19,750 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। इनमें से, हमने 9,555 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल्स प्रदान किए।
अन्य 10,195 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, मेटा ने सामग्री की समीक्षा की और कुल 6,028 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। शेष 4,167 रिपोर्टों की समीक्षा की गई। लेकिन, हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो। नए आईटी नियम 2021 के तहत 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।