Home » मैक्सवेल के आतिशी शतक से ऑस्ट्रेलिया पांच विकेट से जीता

मैक्सवेल के आतिशी शतक से ऑस्ट्रेलिया पांच विकेट से जीता

एजेंसी, गुवाहाटी। ग्लेन मैक्सवेल की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टी-20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से वापसी की है। सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर में एक दिसंबर को खेला जाएगा। गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन का स्कोर खड़ा किया। 223 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। टीम ने आखिरी 2 ओवर में 43 रन बनाकर जीत हासिल की। ग्लेन मैक्सवेल ने 48 बॉल पर 104 रन की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने 8 चौके और 8 छक्के जमाए। कप्तान मैथ्यू वेड 16 बॉल पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। ट्रैविस हेड ने 18 बॉल पर 35 रन बनाए। वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 रन की चमत्कारी पारी खेलने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने एक बार फिर कभी न भूलने वाली बल्लेबाजी की। इस बार भारत के खिलाफ 223 रन का टारगेट चेज कर रही ऑस्ट्रेलिया ने 18 ओवर में 5 विकेट पर 180 रन ही बनाए थे। आखिरी 2 ओवर में 43 रन की जरूरत थी। मैक्सवेल 86 और मैथ्यू वेड 6 रन बनाकर खेल रहे थे। 19वां ओवर अक्षर पटेल लेकर आए। आम तौर पर 19वें ओवर की गेंदबाजी कोई फास्ट बॉलर करता है, लेकिन तब तक प्रसिद्ध कृष्णा को छोड़कर तमाम फास्ट बॉलर के 4 ओवर पूरे हो चुके थे। अक्षर के अलावा सूर्या के पास कोई विकल्प नहीं था।  इसके बावजूद उस समय भारत मैच में आगे था।

 

मन में कोई संख्या नहीं थी: मैक्सवेल

अपनी शानदार पारी के लिए मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। उन्होंने कहा कि यह सब बहुत जल्दी हो गया। उनके लिए (टीम इंडिया) इतनी अधिक ओस के साथ यॉर्कर फेंकना कठिन काम था। वास्तव में हमारे मन में कोई संख्या नहीं थी। मुझे पता था कि अगर हम इसे अंतिम ओवर तक ले जा सके तो हम खेल में बने रहेंगे। एक्सर के पास अंत में एक ओवर बचा होने के कारण वेड को भुनाने के लिए वहां मौजूद रहना पड़ा। वेड वहां शानदार थे, जिस तरह से उन्होंने प्रदर्शन किया उससे मुझे भी मदद मिली। आखिरी के 4 ओवर में भारतीय गेंदबाजी बेअसर रही। 16 ओवर के बाद कंगारू टीम ने 5 विकेट पर 158 रन बना लिए थे, यहां से मेहमान टीम को जीत के लिए 24 बॉल पर 65 रनों की जरूरत थी, लेकिन 16वां और 17वां ओवर लेकर आए अर्शदीप और आवेश खान ग्लेन मैक्सवेल को आउट करने में नाकाम रहे।18वां ओवर लेकर आए प्रसिद्ध कृष्णा ने 6 रन का ओवर डाला, लेकिन 19वें ओवर में अक्षर पटेल ने 22 रन खर्च कर दिए। यहां ऑस्ट्रेलिया को 6 बॉल पर 21 रन की जरूरत थी, लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा आखिरी ओवर में 21 रन नहीं बचा सके।

 

गायकवाड ने जड़ा शतक

गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में मंगलवार को भारतीय टीम ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन बनाए। पारी के आखिरी ओवर में 30 रन बने। ओपनर ऋतुराज गायकवाड ने 57 बॉल पर 123 रन की पारी खेली। उन्होंने टी-20 करियर का पहला शतक जमाया। गायकवाड ने सिक्स के साथ सेंचुरी पूरी की। गायकवाड ने अपनी पारी में 13 चौके और 7 छक्के जमाए। तिलक वर्मा 31 रन पर नाबाद रहे, जबकि कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 39 रन की पारी खेली।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd