Home » भारतीय नायिकाओं के जीवन पर आधारित ऐसी फिल्में जो देशभक्ति के लिए देती प्रेरणा, इस गणतंत्र दिवस पर जरूर देखें

भारतीय नायिकाओं के जीवन पर आधारित ऐसी फिल्में जो देशभक्ति के लिए देती प्रेरणा, इस गणतंत्र दिवस पर जरूर देखें

देशभर में 75वें गणतंत्र दिवस को लेकर बहुत ही हर्षोउल्लास से तैयारियां की जा रही है। पूरे देश में देशभक्ति की भावनाएं हिलोर मार रही है। हर तरफ देशभक्ति के तराने सुनाई दे रहे हैं। देश की आजादी के मुख्य नायकों से लेकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, देश के संविधान निर्माताओं को याद किया जा रहा है। इस अवसर पर हम आपको ऐसी 5 देशभक्ति फिल्में के बारें में बताने जा रहे है। जिन्हें सर्वकालिक रूप से सर्वोत्कृट होने का दर्जा दिया गया है। इन फिल्मों ने भारतीय फिल्म जगत में महिलाओं की सशक्तिकरण को पुनर्निर्धारित किया है। इन फिल्मों की कहानियाँ युद्धक्षेत्र से लेकर बॉक्सिंग के अखाड़े में, महिलाओं की निर्भीक साहस को सिद्ध करती हैं, जो रूढ़िवादी परम्पराओं की सीमाएं तोड़ती हैं।

राजी

मशहूर अभिनेत्री आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म ‘राजी’ एक भारतीय सीक्रेट एजेंट सहमत की कहानी है जिसकी शादी एक पाकिस्तानी सेना वाले परिवार में इकबाल से हो जाती है। हालांकि, वह डरपोक लगती है, लेकिन अपने ससुर और पति की हर हरकत पर नजर रखती है ताकि उन्हें इनकी जानकारी भारत को दे सके। लेकिन कहानी तब मोड़ लेती है जब उसे अपने पति से प्यार हो जाता है। फिर भी वह अपने देश के लिए सब कुछ बलिदान कर देती है।

तेजस

इस फिल्म की कहानी शुरू होती है इस फिल्म के लीड कैरेक्टर तेजस गिल से जो भारतीय वायुसेना की अधिकारी हैं, और वह खतरनाक मिशन को अंजाम देने के लिए जानी जाती हैं। फिल्म के देशभक्त अंश के साथ ही कंगना रनौत की प्रभावशाली प्रस्तुति ने इस फिल्म को दमदार फिल्मों की श्रेणी में लाया है। महिलाओं का सशक्तिकरण सिर्फ सीमाओं को तोड़ने से ही नहीं बल्कि उस साहस और निःस्वार्थता से भी आता है जो सामूहिक अंतरात्मा पर एक स्थायी प्रभाव डालता है

गुंजन सक्सेना: द कारगिल वॉर

इस फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें वायु सेना की उपनायिका गुंजन सक्सेना के जीवन को दिखाया गया है, जो पहली महिला सैन्य पायलट थीं। गुंजन सक्सेना की भूमिका को जाह्नवी कपूर ने निभाया है। फिल्म जेंडर लाइन्स को पार करती है और महिलाओं को समस्याओं का सामना करने के लिए प्रेरित भी करती है।

नीरजा

अभिनेत्री सोनम कपूर ने फिल्म में एयरहोस्टेज नीरजा भनौट की जीवन कहानी को दिखाया है। इस फिल्म में कहानी में दिखाया गया कि किस प्रकार जब पाकिस्तान के कराची शहर में न्यूयॉर्क जाने वाला विमान हाईजैक हुआ तब अपने हौसले और वीरता से आतंकियों का सामना किया और इमरजेंसी डोर खोलकर यात्रियों की जान बचाई थी। लेकिन इस प्रयास में उनकी जान चली गई थी।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd