Home » समान नागरिक संहिता : समानता और समाज एकता की ओर एक कदम

समान नागरिक संहिता : समानता और समाज एकता की ओर एक कदम

  • पंकज जगननाथ जयस्वाल
    भारत के 22वें विधि आयोग ने हाल ही में सार्वजनिक और धार्मिक संगठनों सहित विभिन्न हितधारकों से समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर नई सिफारिशें आमंत्रित कीं। चूँकि इस विषय पर पिछले विधि आयोग का परामर्श दस्तावेज़ तीन वर्ष से अधिक पुराना था, इसलिए पैनल ने सिफ़ारिशों का अनुरोध किया। विवाह, तलाक, विरासत, भरण-पोषण और गोद लेने जैसे विषयों में, यूसीसी राष्ट्र के लिए एक एकल कानून के गठन का आह्वान करता है जो सभी धार्मिक समुदायों पर लागू होगा। प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने घोषणा की कि समान नागरिक संहिता संवैधानिक रूप से दी गई धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करती है, लेकिन वह विरोध करने के लिए सड़कों पर नहीं उतरेंगे, बल्कि सभी कानूनी तरीकों से इसका विरोध करेंगे। व्यक्त किया गया धार्मिक परिप्रेक्ष्य दुखद है, लेकिन यूसीसी पर चर्चा करते समय यह नया नहीं है; इसका विरोध 1946 में ही हो चुका था। स्वतंत्र भारत ने हमारे संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए 1946 में संविधान सभा की स्थापना की, जिसमें दो प्रकार के सदस्य शामिल थे: वे जो समान नागरिक संहिता को अपनाकर समाज में सुधार चाहते थे, जैसे डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, और अन्य जो मुख्य रूप से मुस्लिम प्रतिनिधि थे जिन्होंने व्यक्तिगत कानूनों को कायम रखने पर बल दिया। स्वामी विवेकानन्दजी के अनुसार, प्रत्येक मनुष्य को, प्रत्येक राष्ट्र को महान बनाने के लिए तीन चीजें आवश्यक हैं और वह है हमें अच्छाई की शक्तियों में दृढ़ विश्वास होना चाहिए, ईर्ष्या और संदेह का अभाव और उन सभी की मदद करना जो अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं।
    मोहम्मद अहमद खान बनाम शाह बानो बेगम (1985) मामला : शाह बानो को उनके पति ने तीन तलाक देकर तलाक दे दिया था और गुजारा भत्ता देने से भी इनकार कर दिया था। अपने पति से तलाक के बाद, उसने अपने और अपने पांच बच्चों के भरण-पोषण के लिए अदालत में याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट ने अखिल भारतीय आपराधिक संहिता के “पत्नी, बच्चों और माता-पिता के भरण-पोषण” प्रावधान (धारा 125) के तहत उसके पक्ष में फैसला सुनाया, जो रिलीजन की परवाह किए बिना सभी नागरिकों पर लागू होता है। कोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि एक मानक नागरिक संहिता स्थापित की जाए। इसके बाद, बानो के पति ने सुप्रीम कोर्ट में एक अपील दायर की, जिसमें दावा किया गया कि उसने अपनी सभी इस्लामी कानून आवश्यकताओं को पूरा किया है। कोर्ट के फैसले के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन और आंदोलन हुए। दबाव में, तत्कालीन राजीव गांधी सरकार ने 1986 में मुस्लिम महिला (तलाक संरक्षण का अधिकार) अधिनियम (एमडब्ल्यूए) पारित किया, जिससे आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 125 मुस्लिम महिलाओं को संरक्षित करने हेतू लागू नहीं हो पाई। क्या यह सही है?
    यूसीसी सभी पर लागू होता है, चाहे वह किसी भी रिलीजन का हो। उस महिला की स्थिति पर विचार करें जिसे उसके पति द्वारा दूसरी, तीसरी या चौथी शादी करने की धमकी दी गई है और वह लगातार चिंतित रहती है। पूरा जीवन अनावश्यक तनाव में रहता है, जिसका अधिकांश स्थितियों में स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्या हम खुद को इंसान कह सकते हैं? क्या यह जीवन भर की मानसिक यातना नहीं है? सभ्यता, समानता, अखंडता और मानवता के लिए संविधान पर आधारित समान नागरिक कानूनों की आवश्यकता है।
    सिविल और आपराधिक कानून के बीच अंतर : जबकि भारत में आपराधिक कानून एक समान हैं और धार्मिक विचारों की परवाह किए बिना सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होते हैं, नागरिक कानून आस्था से प्रभावित होते हैं। नागरिक विवादों में लागू होने वाले व्यक्तिगत कानून धार्मिक स्रोतों से प्रभावित होने के बावजूद हमेशा संवैधानिक मानकों के अनुसार लागू किए गए हैं।
    समान नागरिक संहिता का क्या होगा असर? : यूसीसी महिलाओं और धार्मिक अल्पसंख्यकों सहित वंचित समूहों की रक्षा करने का प्रयास करता है, जैसा कि डॉक्टर बाबासाहेब अम्बेडकर ने कल्पना की थी, साथ ही एकता के माध्यम से राष्ट्रीय उत्साह को बढ़ावा मिलेगा। अधिनियमित होने पर, कोड उन कानूनों को सुव्यवस्थित करने का प्रयास करेगा जो वर्तमान में धार्मिक विचारों के आधार पर विभाजित हैं, जैसे कि हिंदू कोड बिल, शरीयत कानून और अन्य। यह संहिता विवाह समारोहों, विरासत, उत्तराधिकार और गोद लेने से संबंधित जटिल कानूनों को सभी के लिए एक बना देगी। तब समान नागरिक कानून सभी नागरिकों पर लागू होगा, चाहे वे किसी भी रिलीजन के हों।
    समान नागरिक संहिता के लाभ : यदि समान नागरिक संहिता अधिनियमित और लागू की जाती है, तो इससे राष्ट्रीय एकीकरण में मदद मिलेगी और तेजी आएगी। यह कानूनी प्रावधानों को ओवरलैप करने से बचाएगा। इससे पर्सनल लॉ के कारण मुकदमेबाजी कम हो जाएगी। यह एकता की भावना और राष्ट्रीय भावना को फिर से जागृत करेगा और यह किसी भी बाधाओं का सामना करने के लिए नई शक्ति के साथ उभरेगा, अंततः सांप्रदायिक और विभाजनवादी ताकतों को हराएगा।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd