Home » बी-फार्मेसी का स्टूडेंट बना फेमस कंटेंट क्रिएटर, जानें Ameen Siddiqui ने कैसे बनाए इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स

बी-फार्मेसी का स्टूडेंट बना फेमस कंटेंट क्रिएटर, जानें Ameen Siddiqui ने कैसे बनाए इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स

भोपाल। राजधानी भोपाल में न जाने ऐसे कितने कंटेंट क्रिएटर हैं जो अपने कंटेंट के जरिए लोगों की मदद करते हैं और शहर में हो रहे अनेकों इवेंट से अपडेट देते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी टीम ने एक ऐसे मशहूर चेहरे से बातचीत की जिसने अपने सोशल मीडिया हैंडल से लोगों की सहायता उन दिनों में की है जब पूरा देश कोविड जैसे खतरनाक बीमारी से बचाव के रास्ते ढूंढ रहा था।

जी हां, हम बात कर रहे हैं अमीन सिद्दीकी की… जिन्होंने कोविड के समय अपने इंस्टाग्राम ( Bhopal Event Updates) हैंडल से उन लोगों की मदद की जो हॉस्पिटल में बेड न मिलने के कारण अपनी जान गवां रहे थे। साथ ही वह ऐसे कंटेंट लोगों को देते हैं जिससे भोपाल में हो रहे इवेन्ट को लेकर लोग अपडेट रहें। आज उनके इंस्टाग्राम पर 1 लाख 24 हजार फोलोअर्स हैं, तो आइए जानते हैं अमीन सिध्दीकी से इंटर्व्यू के दौरान उनसे पूछे गए कुछ खास सवाल और उनके प्रेरणादायक जवाब…

सवाल- सोशल मीडिया का सफर कब शुरू किया था?

जवाब– हमने 2021 में सफर शुरू किया था जब कोविड चल रहा था। उस समय लोगों को हम कोविड के मरीजों के लिए कहां बेड खाली है या फिर कई जरूरी चीजें जो उस समय काम की थी। उसकी जानकारी दिया करते थे।

सवाल- सोशल मीडिया पर ट्रेंड के साथ ट्रोल्स भी बहुत चलते हैं तो ट्रोल्स से कैसे बचें?

जवाब– लोगों का काम है कमेंट्स करना आप इस चीज को नहीं रोक सकते और ना ही उनकी सोच बदल सकते हैं इसलिए आप जो कर रहें उस पर कॉन्फिडेंस रखिए और कोशिश कीजिए की आप सच्चा कंटेंट लोगों तक पहुँचाए।

सवाल- क्या आपने कंटेंट क्रिएशन को अपना करियर समझा?

जवाब– मैं B-फार्मेसी का स्टूडेंट हूँ। 12th के बाद मैं Neet  की तैयारी कर रहा था MBBS करने के लिए लेकिन मेरा Neet नहीं निकला। उसके बाद मुझे सोशल मीडिया में काफी इंटरेस्ट था। मेरे फेसबुक पर एक पेज था जो भोपाल में हो रहे इवेन्ट के बारे में अपडेट देता था जिसे मैं देखा करता था। फिर मैंने देखा की इंस्टाग्राम पर ऐसा कोई पेज नहीं है वहां से मैंने इंस्टाग्राम पर डालना शुरू किया जिसके बाद लोगों के डिमांड आने लगे उनके कंटेंट के विज्ञापन के लिए।

सवाल- क्या हर कोई कंटेंट क्रिएटर बन सकता है?

जवाब– हर कोई कटेंट क्रिएटर बन सकता है लेकिन उसके लिए आपके पास उस तरह की बात होनी चाहिए। जैसे भोपाल के ऐसे बहुत कंटेंट क्रिएटर हैं जो मुझसे पहले से इस फिल्ड में हैं पर वह इस लेवल तक नहीं पहुँचे हैं। इसलिए पहले आप रिसर्च कीजिए की मार्केट की क्या मांग है और पहले आप अपने कंटेंट का विषय सुनिश्चित कीजिए। क्योंकि आजकल कंटेंट ही किंग है।

सवाल- आपकी इस यात्रा में आपकी फैमिली का कैसा योगदान रहा?

जवाब– फैमिली का सपोर्ट बहुत ज्यादा रहा। शुरूआत में लोग जज करते थे मुझे भी स्टेज फियर था कैमरे के सामने आने में डर लगता था। लेकिन धीरे-धीरे लौगों की डिमांड आई साथ कई इंटरव्यू किए फिर स्टेज फियर चला गया।

सवाल- किसी को कंटेंट क्रिएशन के लिए शुरू में किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

जवाब– अगर आप कंटेंट क्रिएशन शुरू कर रहें हैं तो आप यह देखिए की आप क्या बेहतर कर सकते हैं। उसके बाद आप उस पर फोकस कीजिए  और लोगों को उसका नॉलेज दीजिए। क्योंकि इसमें कॉम्पटीशन तो है लेकिन यदि आपका कंटेंट लोगों को पसंद आ गया तो आप बहुत आगे जा सकते हैं।

सवाल- आप अपने कंटेंट को ग्रो करने के लिए कौन-सी स्ट्रेटजी फॉलो करते हैं?

जवाब– हम मार्केट के जरूरत के हिसाब से अपना कंटेंट बनाते हैं। क्योंकि अगर आप टेक्नोलॉजी  के साथ चलेंगे तभी इस फिल्ड में रह सकते हो नहीं तो आपका हाल ‘नोकिया मोबाइल फोन के तरह हो जाएगा।‘

सवाल- कंटेंट क्रिएटर के लिए सबसे आम कठिनाई क्या होती है?

जवाब– सबसे ज्यादा जो दिक्कत आती है वह कॉपी-पेस्ट, लोग दूसरे का कंटेंट लेकर अपने अकाउंट पर डाल देते है। लेकिन कॉपी वाली चीज कुछ समय के लिए ही रहती है। इसलिए कोशिश कीजिए कि आप अपना पर्सनल ब्रैंड बनाएं वह आपके साथ हमेशा रहेगा।

सवाल- कंटेंट क्रिएशन में सफल होना है तो क्या करें?

जवाब– यदि आप अपने कंटेंट को नये तरीकों से लोगों के बीच लेकर आते रहेंगे तो आप इस फिल्ड में आगे बढ सकते हैं लेकिन अगर आप उसमें अनियमित बदलाव करेंगे तो आपको लोग फॉलो करना बंद कर देंगे। इसलिए कोशिश करें की वही कंटेंट क्रिएट करें जिससे कंटेंट ने आपको सफलता दी है।

सवाल- आप इस पोडकास्ट के माध्यम से लोगों को क्या संदेश देना चाहेंगे?

जवाब– आजकल यदि आप किसी भी कंटेंट क्रिएटर को फॉलो कर रहें हें तो उन्हें फिल्टर करके करें क्योंकि ऐसे बहुत से कंटेंट क्रिएटर हैं जो गलत कंटेंट दे रहे हैं और लोगों पर उसका बुरा प्रभाव पङ रहा है।

By Anupam Tiwari

Ameen siddiquiInfluencerSocial Media Creator

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd