Home » कैसे एक छोटे से गांव का व्यक्ति महज कुछ महीनों में सोशल मीडिया पर बनाए हजारों फॉलोअर्स…पढ़ें स्वदेश के साथ ख़ास बातचीत

कैसे एक छोटे से गांव का व्यक्ति महज कुछ महीनों में सोशल मीडिया पर बनाए हजारों फॉलोअर्स…पढ़ें स्वदेश के साथ ख़ास बातचीत

राजधानी भोपाल में ऐसे बहुत कम ही व्यक्ति होंगे जो कम से कम समय में सोशल मीडिया पर प्रसिध्द हो कर भोपाल के इतिहास की जानकारी लोगों तक पहुचाते होंगे और शहर की बढ़ती ख़ूबसूरती से लोगों को अपडेट करते होंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वदेश की टीम ने एक ऐसे मशहूर चहरे से बातचीत की जो अपने सोशल मीडिया हैंडल से लोगों को भोपाल के इतिहास की जानकारी देते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं इंस्टाग्राम के प्रसिद्ध व्यक्ति भोपाल के एडमिन अब्दुलअहद शाह जो मध्यप्रदेश के एक छोटे से गांव गंजबासौदा से निकलकर भोपाल आए और एक प्रभावशाली व्यक्ति बने, जो महज 8 महीनों में पूरी सोशल मीडिया पर छा गए और आज उनके इंस्टाग्राम पर लगभग 82k फॉलोअर्स है।

सवाल – आप ने कैसे सोचा कि भोपाल के इतिहास की जानकारी लोगों को देनी चाहिए?

जवाब- मैं एक छोटे से गांव हूँ। जब मेरे पास मोबाइल फोन आया तो, सबसे पहले मैंने यूट्यूब चैनल शुरू किया, लेकिन किसी कारण वश मुझे यूट्यूब चैनल बंद करना पड़ा, लेकिन टिकटोक के बाद जब इंस्टाग्राम ट्रेंड में आया तो इंस्टाग्राम पर मैंने एक प्रोफाइल बनाई जिसमे मैंने अपनी माँ से भोपाल के बारे में सुने किस्सों और एआई, गूगल की मदद से भोपाल के इतिहास की जानकारी प्राप्त कर लोगों तक पहुंचने लगा और जब 12वीं कक्षा पास कर आगे की पढ़ाई करने भोपाल पहुंचा, तब मैंने भोपाल की खूबसूरती और इसके इतिहास की और अधिक जानकारी प्राप्त कर भोपाल गैस कांड कब हुआ?, क्या हुआ? और कैसे हुआ? पर एक वीडियो बनाकर पोस्ट किया जिसपर एक ही दिन में लगभग 7 मिलियन से भी अधिक व्यूज आए तब से मैं भोपाल की खूबसूरती और इतिहास पर वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचने लगा।

सवाल- अपने लोगों को जानकारी देने के लिए भोपाल ही क्यों चुना?

जवाब- मेरी माँ भोपाल की ही रहने वाली है जिनसे मैं अक्सर भोपाल के बारे में बहुत से अच्छे-अच्छे किस्से सुनता रहता था। तब से मेरी इच्छा थी कि मैं भोपाल आकर भोपाल को देखूं और भोपाल के बारे में जानकारी लूँ इसलिए मैं 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए भोपाल आया और मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी भी अच्छी नहीं थी कि मैं भोपाल के अलावा कहीं और जाता इसलिए मैंने भोपाल चुना और आज मैं भोपाल का अन्वेषण कर रहा हूँ और मेरी इच्छा है कि मैं यह आगे भी आगे भी करता हूँ।

सवाल- भोपाल का ऐसा कोनसा किस्सा है जो बहुत कम लोग जानते हैं?

जवाब- ऐसा कहा जाता है कि भोपाल के छोटे तालाब में रानी कमलापति का महल डूबा हुआ है। इस तालाब में आज भी रानी कमलापति की मूर्ति का एक हाथ नजर आता है और यही नहीं यह भी कहा जाता है कि इस तालाब में खजाना भी डूबा हुआ है। जब मेरी माँ भोपाल में रहती थी तब वह इस तालाब के यहाँ अक्सर आया करती थी तभी उन्हें यहाँ से कुछ सोने और चांदी के सिक्के मिले थे जिनमें से एक सिक्का मेरे पास आज भी है।

सवाल- भोपाल में देखने और घूमने के लिए पांच सबसे खूबसूरत स्थान कौन-कौन से हैं

जवाब- भोपाल में देखने और घूमने के लिए सबसे पहले और सबसे खूबसूरत स्थान बड़ा तालाब है क्योंकि वहां जाकर जो सुकून मिलता है वह और कहीं नहीं, दूसरा स्थान भोपाल की ताजुल मस्जिद जो भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है, तीसरा VIP रोड जो की काफी सुंदर और चर्चित है, चौथा गौहर महल जिसे बेगम गौहर ने बनवाया था जो भोपाल की सबसे पुरानी विरासतों में से एक है और पांचवा शौकत महल।

सवाल- भोपाल की ऐसी खास जगह जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और उन्हें वहां जरूर जाना चाहिए?

जवाब- भोपाल के इस्लामाबाद में एक ऐसा पुराना और ऐतिहासिक महल है जो धीरे-धीरे विलुप्त होता जा रहा है लोगों को इस महल को देखने के लिए जरूर जाना चाहिए ताकि यह महल पर्यटन स्थल बन सके और इस महल को विलुप्त होने से बचाया जा सके।

सवाल- आपके माता-पिता को आपके कंटेंट क्रिएशन की जानकारी मिलने पर उनकी क्या प्रतिक्रिया रही और आपने अपनी पहली सैलरी का किस प्रकार उपयोग किया?

जवाब- मैंने अपने माता-पिता को अपने काम के विषय में कोई भी जानकारी नहीं दी थी। जब मुझे पहली बार मेरे काम के द्वारा युटुब की ओर से सिल्वर प्ले बटन मिला, तब मैंने उस सिल्वर प्ले बटन को सीधा लेजाकर अपने माता-पिता के हाथों में दिया, जिसे देखकर मेरे माता-पिता बहुत खुश हुए और उन्हें गर्व महसूस हुआ कि मेरा बेटा भी कुछ कर के दिखा सकता है।

सवाल- महज 8 महीनो में ही आप लगभग 100k फॉलोअर्स तक कैसे पहुंचे?

जवाब- सोशल मीडिया या किसी भी प्लेटफार्म पर देख लीजिए आप को एक समान ही कंटेंट मिलेगा, जिस कारण से लोग उसे कंटेंट को देखना नहीं चाहते, इसलिए मैंने इनसब को देखकर सबसे पहले अपने कंटेंट को भीड़ से हटकर बनाया जैसे की भोपाल की जानकारी तो हर कोई देता है लेकिन उसके इतिहास की जानकारी बहुत कम ही लोग देते हैं तब मैंने भोपाल के इतिहास के बारे में संपूर्ण जानकारी खोजकर लोगों तक पहुंचने लगा, जिससे मैं कम से कम समय में लगभग 100k फॉलोअर्स तक पहुंच गया।

सवाल- आपको आप के गांव में देखकर आपके दोस्तों और गांव वालों की क्या प्रतिक्रियाएं होती हैं?

जवाब- जब मैं अपने गांव जाता हूं तब मुझे लोग मेरे नाम से नहीं बल्की मुझे मेरे काम से पहचानते हैं और मेरे पुरस्कारों को देखकर सवाल करते हैं कि यह मैंने इतने कम समय में कैसे हासिल कर लिए और शुरू से लेकर अभी तक मैरे सफल होने के सफर के बारे में जानने का प्रयास करते हैं मैं बस लोगों से यही कहना चाहता हूं कि यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो भीड़ से हटकर करने का प्रयास करें और प्रति दिन कुछ ना कुछ नया सीखने का प्रयास करें। आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर या कहीं भी जानकारी दें तो उसे आप लगातार लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें और ऐसी जानकारी दें जिसे लोग जानने के लिए उत्सुक हो।

By Shalini Chourasiya

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd