Home » भारतीय योग का वैश्विक उत्सव

भारतीय योग का वैश्विक उत्सव

  • डाॅ. विशेष गुप्ता
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा 2015 में शुरु किये गये 21 जून के योग दिवस को संपूर्ण विश्व इसे दसवें बड़े उत्सव के रुप में मनाने जा रहा है। जैसी खबरें आ रहीं हैं उससे पता लगता है कि पूरी दुनिया इस दिवस को जाति,रंग, धर्म,वर्ग व सम्प्रदाय का भेद किये बिना पूरी जीवंतता, सक्रियता और समर्पण के साथ अपनी सहभागिता प्रगट करने को आतुर हैं। इससे जुड़ीं रिर्पोटस बताती है कि आज दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक लोग नियमित रुप योग अभ्यास कर रहे हैं। आंकड़े यह भी बताते हैं कि भारत में भी यह दिवस सियाचिन से समुद्र तक तथा कश्मीर से कन्याकुमारी तक योग का जो उत्सव मनाया जा रहा है उनमें 18 से 30 साल तक के युवाओं की संख्या अधिक है। उल्लेखनीय है कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की वैश्विक अभिव्यक्ति अनायास ही नहीं है। दरअसल यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 177 देशों की स्वीकृति के बाद ही इसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था। निश्चित तौर पर हमारे लिए यह आत्म गौरव और सम्मान का विषय है कि आज हमारे पूर्वजों के योग दर्शन और इसकी चितंन परम्परा को पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है। इस अवसर पर हमारा भी यह पावन कर्तव्य बनता है कि हम भी अपनी वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा को पुनः जीवंत करते हुए तथा इस योग दिवस पर प्रचारित होने वाले सूक्ति वाक्य ‘सर्वे भवन्तु सुखिःन,सर्वे सन्तु निरामया’ के प्रकाश पुंज को लेकर स्वयं के साथ देश और विश्व को भी आलोकित करें।
    गौरतलब है कि साधारण अर्थों में योग का अर्थ जुड़ने और जोड़ने से लिया जाता है। दरअसल यह वह क्रिया है जो स्वयं के क्रिया करने से स्वयं को ही परिणाम भी देती है। कहना न होगा कि योगाभ्यास दरअसल वह क्रिया है जो शरीर को गति व शक्ति प्रदान करती है। यौगिक क्रियाओं से हमें खुद को लयात्मक बनाने और स्वयं से आत्म साक्षात्कार करने का अवसर मिलता है। इसके साथ ही इसके माध्यम से हम अपनी चेतना का विस्तार करते हुए अपनी सांसों से अपने खुद के प्राणों को आयाम प्रदान करते हैं। सच यह है कि दुनिया की इस भीड़ और खासतौर पर कोरोना के कालखंड के बाद से हमें खुद को बहुत अकेला कर दिया है। देखने में आ रहा है कि जीवन का यह अकेलापन हमें हमसे ही बहुत दूर ले जा रहा है। यही बजह है कि हम बाहरी लौकिक दुनिया के साथ अपने आप से भी कटे-कटे से रहने लगे हैं। शायद इन्हीं बजहों से हम लगातार रक्तचाप, निराशा, चिन्ता, अवसाद और मधुमेह जैसे रोगों से घिरते जा रहे हैं। कहना न होगा कि इस कोरोना काल ने हमें योग के जरिये अपने होने के अहसास और खुद से साक्षात्कार करने के लिए एक स्पेस प्रदान किया है। आज का सच यह है कि भारत की श्वांस पद्धति और शारीरिक व्यायाम तकनीक की उपयोगिता दुनियाभर में स्वीकार की जा रही है। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र के साथ ही साथ पूरी दुनिया इस समय भारतीय योग की मुक्त कंठ से प्रशंसा कर रही है।
    हम सभी इस सच से अच्छी तरह परिचित हैं कि भारत का योग दर्शन तकरीबन ढाई हजार साल पुराना है। योग का इतिहास बताता है कि इसकी उत्पत्ति सांख्य परम्परा से हुई तथा ऋ षि पतंजलि ने इसे सूत्रबद्ध किया। तत्पश्चात यह अनेक आस्तिक, नास्तिक व तांत्रिक परम्पराओं का हिस्सा बना रहा। अद्वैत दर्शन ने तो इसे आध्यात्मिक प्रगति के मार्ग के रुप में इसका अनुकरण किया। आज सामान्यजन जिसे योग कहते हैं वह योग दर्शन के आठ पायदानों (यम, नियम, आसन, प्राणयाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारण व समाधि) में एक योगासन है। यहां योगदर्शन साफ करता है कि चित्त पर अधिकार पाने के लिए तथा शरीर और उसको संचालित करने वाली इंद्रियों को वश में करने का जो प्रयत्न है वही आसन और प्राणायाम है। पतंजलि ने आसन को ‘स्थिर सुमासनम’की संज्ञा दी है। उनका कहना है कि जिस मुद्रा में बिना कष्ट के देर तक बैठा जा सके वही आसन श्रेष्ठ है। पतंजलि ने अपने अष्टांग योग की व्याख्या को दो रुपों में बांटा है। पहला व्यक्ति के स्तर पर और दूसरा राष्ट्र के स्तर पर। उनका साफ कहना है कि आसन व प्राणयाम व्यक्ति के शरीर व मन को स्वस्थ बनाते हैं। दूसरी ओर यम व नियम नैतिक चरित्र को ऊंचा उठाते हैं । पतंजलि योग सूत्र में यम के जिन पांच नैतिक आदर्शों को स्वीकारोक्ति मिली है वे अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह हैं। यहां आपको यह याद दिलाना भी जरुरी है कि महात्मा गांधी ने योगदर्शन के इन्हीं पांच आदर्शों का अनुकरण करते हुए स्वतत्रंता की लड़ाई लड़ीं। साथ ही उन्होंने योगदर्शन के इसी माॅडल को फिरंगियों के सामने रखकर उसकी प्रासंगिकता भी सिद्ध की। अगर इतिहास में झांककर देखें तो हमें महात्मा बुद्ध और भगवान महावीर के समाज दर्शन में भी योग के इन्हीं नैतिक आदर्शों का सार आसानी से मिल जायेगा।
    देखने में आया है कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा के बाद हिन्दू अनुयायियों के साथ में दूसरे समुदायों की भी योग चिन्तन के प्रति उत्सुकता व जिज्ञासा बढ़ी है। बीच में सूर्य नमस्कार व कुछ योगासनों को लेकर थोड़ा धार्मिक विरोध भी सामने आया था। सोसल मीडिया में भी यह चर्चा उठी थी कि योग दिवस के अवसर पर जो योगाभ्याास कराया जा रहा है उनका पातंजल योग से कुछ लेना-देना नहीं है। परन्तु अवलोकन बताते हैं कि इस योग दिवस के आते-आते खासतौर पर कोरोना के इस संक्रमण काल के बाद योग,योगाभ्यास,सूर्य नमस्कार व अन्य योग क्रियाओं को लेकर विरोध कम हुआ है और इसकी देश व विदेश के तमाम हिस्सों में स्वीकाराक्ति बढ़ी है। विभिन्न धार्मिक संगठनों ने इस योग दिवस से जुड़ी योगिक क्रियाओं को अपने-अपने धार्मिक सांचे में ढालकर इसे शरीर, मन, आत्मा और खुद के लिए जरुरी मानकर इस पर काम करना शुरु कर दिया है। यहां तक कि पाकिस्तान समेत अनेक इस्लामी देश और वहां के लोग भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग को जरुरी मान रहे हैं। यही बजह है कि आज का यह दिन भारत के योग दर्शन को जीवंत बनाने में कामयाबी के दिन के रुप में याद किया जा रहा है।
    योग तो एक ऐसी क्रिया है जो लोगों के सुख के बाहरी संसार को यहीं छोड़कर आंतरिक मन के सुख की यात्रा को सुख व मंगलमय बनाती है। शायद इसी बजह से पतंजलि द्वारा प्रवाहित की गई आरोग्य की इस धारा को आज वैश्विक स्वीकृति मिली है। अंत में कहना न होगा कि आसन व प्राणायाम लोगों के बाहरी आचरण को परिष्कृत करते हैं। वहीं दूसरी ओर यम व नियम हमारे निजी और सामाजिक जीवन में संतुलन व सामंजस्य बनाते हैं। इनके अनुकरण से हम सामाजिक परिवेश और प्रकृति के स्नेहपूर्ण रिश्तों को मजबूती देते हैं। इसलिए इस सच को यहां कहने में कोई गुरेज नहीं कि लोगों के आन्तरिक जीवन को सजाने और संवारने से ही जीवन सुखमय बनेगा । वहीं दूसरी ओर समाज व देश में फैली सामाजिक,आर्थिक,धार्मिक व आध्यात्मिक समस्याओं के सुलझाने में भी यह योग दर्शन अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।
    आइये हम सभी इस योग के दसवें वार्षिक दिवस को एक बार फिर से अपने जीवन और प्रकृति के कल्याण के दिवस के अस्तित्व को विस्तार दें। साथ ही साथ भारतीय परम्परा के इस वैश्विक योग संदेश को अधिक से अधिक प्रचारित और प्रसारित करें।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd