Home » सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान बना कंटेंट क्रिएटर, आज सोशल मीडिया पर लाखों फोलोअर्स, पढ़ें युवा Influencer अकाश साहू की कहानी

सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान बना कंटेंट क्रिएटर, आज सोशल मीडिया पर लाखों फोलोअर्स, पढ़ें युवा Influencer अकाश साहू की कहानी

यदि आप भोपाल के रहने वाले हैं तो आप भोपाल की खूबसूरती से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। लेकिन जहां हम भोपाल की बात कर रहे हैं वहां हमें यह भी पता होना चाहिए की यह एक ऐसा शहर है, जिसने न केवल भोपालवासियों को बल्कि देश के अलग-अलग शहरों से आए लोगों को जगह के साथ-साथ रोजगार भी दिया है।

भोपाल में घूमने के लिए अनगिनत जगह है पर दूसरे शहर से आए लोग उन जगहों के बारे में नहीं जान पाते हैं क्योंकि उन्हें कोई बताने वाला नहीं होता। इसी को देखते हुए हमारे स्वदेश के टीम ने एक ऐसे व्यक्ति से बातचीत की जिसने अपने सोशल मीडिया के जरिए उन लोगों को भोपाल के बारे में बताया जो इस शहर को हर तरह से देखना चाहते हैं और प्रदेश में हो रहे सभी कार्यक्रमों से अवगत रहना चाहते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं अकाश साहू की जिन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से भोपाल की अनदेखी खूबसूरती को निखारा है। बता दें इनके इंस्टाग्राम (Bhopal Talks) पर 41 हजार 4 सौ फोलोअर्स हैं और इनके पेज की रीच 1.5 करोङ से ज्यादा है, तो आइए जानते हैं अकाश साहू से इंटरव्यू के दौरान पूछे गए कुछ खास सवाल और उनके जवाब…

सवाल- आपने इंस्टाग्राम पर अपना सफर कैसे शुरू कैसे किया?

जवाब- 2017 में मेरा कॉलेज डिग्री कंप्लीट हो गया था। जिसके बाद मैं दो साल एसआई (Sub Inspector) की तैयारी करता रहा। लेकिन फिर परिवार का दबाव आने लगा काम करने के लिए तो मैने अपनी तैयारी छोङ दी। उसके बाद में नौकरी ढूंढने में असफल रहा और कुछ समय बाद कोविड लॉकडाउन लग गया। लॉकडाउन में मैं भोपाल की खूबसूरती को दिखाना चाहता था क्योंकि उस समय लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे थे। इसको देखते हुए मैंने इंस्टाग्राम पर अपना पेज बनाया और भोपाल से जुङी जानकारियां देने लगा।

सवाल- युवाओं को सरकारी नौकरी में बहुत दिलचस्पी है लेकिन उसमे असफलता पर निराश होने से कैसे बचें?

जवाब- मैंने दो साल सरकारी नौकरी की तैयारी करके छोङ दी। लेकिन उससे निराश ना होकर अपना दिमाग मैंने सोशल मीडिया पर लगाया। शुरूआत में मुझे मेरे कंटेंट पर कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली पर मैं लगातार उसमे लगा रहा। होलाँकि कुछ समय बाद मुझे प्राइवेट नौकरी मिल गई।

सवाल- आपके इस पूरे सफर में परिवार का सपोर्ट कैसा रहा?

जवाब- शुरूआत में मेरे परिवार इस बात से अंजान थे कि मैं कंटेंट क्रिएटर का काम करता हूँ। लेकिन जब मुझे इस काम में सफलता मिलने लगी तो मैंने उन्हें बताया और उन्होंने इस काम में समर्थन किया।

सवाल- आपको कभी खुद को लेकर या अपने कंटेंट को लेकर आत्मसंदेह हुआ?

जवाब- जब मेरे 11 हजार के करीब फोलोअर्स थे और उसमे कोई बढोतरी नहीं हो रही थी। उस समय मुझे खुद को लेकर आत्म संदेह हुआ था। लेकिन इस अवस्था का मैंने काफी अच्छे ढंग से सामना किया।                                                                                                                                                                                                             सवाल- असफलता जरूरी है क्या सफल होने के लिए?

जवाब- यदि आप असफलता को साकारात्मक दृष्टि से देखते हैं तो जी हां सफल होने के लिए असफल होना बहुत जरूरी है। कोई भी व्यक्ति गिर के ही उठना सीखता है।

सवाल- आप सबसे विशिष्ट कंटेंट कैसे देते हैं?

जवाब– इस क्षेत्र में बहुत कॉम्पेटीशन है क्योंकि अब हर दूसरा व्यक्ति कंटेंट क्रिएशन कर रहा है। पहले मैं एंड्रॉयड (Android) मोबाइल फोन से वीडियो बनाया करता था। लेकिन उसमे क्वालिटी न होने की वजह से उसको लोग पसंद नहीं करते थे। हालांकि कुछ समय बाद मैंने आईफोन (Iphone) ले लिया।

सवाल- कंटेंट क्रिएशन के लिए क्या जऱूरी है?

जवाब– कंटेंट क्रिएशन के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप जो भी कंटेंट पर काम करना चाहते हैं उसमे आपको दिलचस्पी हो। साथ ही आप में उस कंटेंट को लेकर स्थिरता होना चाहिए। क्योंकि इसमें तुरंत सफलता मिलना मुश्किल है।

सवाल- आपको सरकार के तरफ से कुछ समर्थन मिलता है?  

जवाब- जी हां, एक महापालिकाध्यक्ष ने मुझे अपने ऑफिस बुलाया था और उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षन के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा था। इसके बाद मुझे मेट्रो के ट्रायल के लिए भी बुलाया गया था। जहां पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

By Anupam Tiwari

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd