Home » आज सलकनपुर में भव्य देवी लोक का शिलान्यास कर रहे मुख्यमंत्री, 211.37 करोड़ में बनकर होगा तैयार

आज सलकनपुर में भव्य देवी लोक का शिलान्यास कर रहे मुख्यमंत्री, 211.37 करोड़ में बनकर होगा तैयार

भोपाल। सीहोर जिले में स्थित मां बिजासन के धाम सलकनपुर में आज भव्य देवी कोल का भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर रहे हैं। दोपहर 1330 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर ‘मेरे घर की मिट्टी मां के चरणों में अर्पित’ के तहत हर घर से एक ईंट मां देवी लोक के लिए एकत्रित की गई है। देवी लोक निर्माण के लिए अन्य शक्तिपीठों से लाई गई है मिट्टी। इसके निर्माण में हर घर से लाई गई ईटों का इस्तेमाल होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए 17 मई से शुरू मैया की पादुका यात्रा शुरू हुई थी, जो 28 मई तक गांव-गांव पहुंची थी और गांवों में शिला और चुनरी यात्रा भी निकाली गई। मां बिजासन के धाम में बन रहा है नव्य, दिव्य, भव्य देवी लोक। 211.37 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा देवी लोक।

पहाड़ी के ऊपर मणिद्वीप की अवधारणा के आधार पर विकास कार्य किए जा रहे हैं। मणिद्वीप, आदिशक्ति का निवास माना जाता है। देवी लोक में मणिद्वीप के अंतर्गत चौंसठ योगिनी प्लावजा, फाउंटेन प्लाीजा, पर्यटक सुविधा केंद्र विकसित किया जा रहा है। देवी लोक में 64 योगिनी और माता के 9 स्वरूपों की प्रतिमाएं स्थापित होंगी। 64 योगिनियों के स्वयरूप को म्यू रल के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके स्विरूप को वृहद गोलाकार रूप में मध्ययप्रदेश के भेड़ाघाट और उड़ीसा के हीरापुर मंदिर से लिया गया है।

मंदिर परिसर मार्ग पर नवदुर्गा कॉरीडोर विकसित किया जा रहा है। इसमें मां दुर्गा के नौ रूपों को म्यूररल के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। मंदिर के प्रवेश द्वार को सप्त्मातृका की थीम पर विकसित किया जा रहा है। सप्तनमातृका का उललेयख मार्कंडेय पुराण, मत्स्द पुराण तथा ऋवेद में भी वर्णित है।

मंदिर परिसर का टेरिस महाविद्या थीम पर विकसित किया जा रहा है। दसों महाविद्याओं, शक्ति के प्रतीकों को प्रदर्शित किया जाएगा। दुर्गासप्तशती के श्लोकों का अंकन भी किया जाएगा। सम्पूर्ण देवी मंदिर परिसर को भव्य रूप देने के लिए डेकोरेटिव लाइट पोल, ऑडियो-वीडियो सिस्टम, एलईडी लगाई जाएगी, जिससे श्रद्धालु अलौकिक वातावरण में माता के दर्शन कर सकें।

Today the Chief Minister is laying the foundation stone of Bhavya Devi Lok in Salkanpur, it will be built in 211.37 crores.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd