Home Uncategorized पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का फेसबुक अकाउंट सस्पेंड ही रहेगा, उन्होंने अपना नया...

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का फेसबुक अकाउंट सस्पेंड ही रहेगा, उन्होंने अपना नया प्लेटफॉर्म तैयार किया

12
0

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का फेसबुक अकाउंट अभी सस्पेंड ही रहेगा। यह फैसला सोशल साइट्स पर नजर रखने वाले बोर्ड ने किया है। 6 जनवरी को अमेरिकी संसद में इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजों पर मुहर लगाए जाने के दौरान सैकड़ों ट्रम्प समर्थकों ने यहां हिंसा की थी। इसमें एक पुलिस अफसर समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। ट्रम्प पर समर्थकों को उकसाने का आरोप लगा था। इसके बाद उनके सोशल मीडिया अकाउंट सस्पेंड कर दिए गए थे।

बहरहाल, ट्रम्प फेसबुक या ट्विटर के सामने झुकने तैयार नहीं हैं। उन्होंने अपनी वेबसाइट पर ही अपने मैसेज पहुंचाने का इंतजाम कर लिया है। उनके समर्थक ये मैसेज फेसबुक या ट्विटर पर शेयर कर सकेंगे।

ट्रम्प का मकसद तो पूरा होगा
20 जनवरी के बाद से अब तक ट्रम्प किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं। इस दौरान वे सार्वजनिक तौर पर भी न के बराबर दिखे। उनकी पहले से ही एक वेबसाइट है। ट्रम्प इस पर ही एक अलग सेक्शन तैयार करा चुके हैं। इसका नाम From the Desk of Donald J. Trump रखा गया है। फेसबुक एडवाइजरी बोर्ड ने कंपनी को 6 महीने में ट्रम्प पर कोई तर्कसंगत फैसला लेने के लिए कहा है। इसमें जुर्माना भी शामिल है। इसका मतलब यह है कि ट्रम्प अपनी वेबसाइट पर बनाए गए स्पेस के जरिए समर्थकों को मैसेज दे सकते हैं। समर्थक उनकी बातों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करेंगे।

हालांकि, ट्रम्प के सीनियर एडवाइजर जेसन मिलर ने कहा- ट्रम्प की पोस्ट्स का यह कलेक्शन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह नहीं होगा। ट्रम्प इसके बारे में कुछ और सोच रहे हैं। जेसन की बातों का अर्थ यह हुआ कि आने वाले दिनों में ट्रम्प खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अलग से लॉन्च कर सकते हैं।

sign up जरूरी होगा
‘फॉक्स न्यूज’ ने ट्रम्प के इस प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी दी है। इसके मुताबिक- कंटेंट को शेयर और लाइक किया जा सकेगा। इसमें कुछ पुरानी पोस्ट्स भी होंगी। इसे कैम्पेन न्यूक्लियस डिजिटल कंपनी ने तैयार किया है। ये वही कंपनी है जिसके मालिक ट्रम्प के पूर्व कैम्पेन मैनेजर ब्रेड पार्केल हैं।

इस वेबसाइट पर ट्रम्प के मैसेज वही लोग पढ़ सकेंगे, जिन्होंने साइनअप किया हो। इसके अलावा साइनअप लोगों के मेल मैसेज बॉक्स में भी ट्रम्प का संदेश भेजे जाएंगे। खास बात यह है कि ट्रम्प ने अब भी इलेक्शन में हार को कबूल नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here