Home खास ख़बरें पश्चिम बंगाल और असम समेत पांच राज्यों में कल होगी वोटिंग, पोलिंग...

पश्चिम बंगाल और असम समेत पांच राज्यों में कल होगी वोटिंग, पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना

31
0

कोलकाता। पश्चिम बंगाल और असम समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। मंगलवार यानी 6 अप्रैल को पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण की वोटिंग होनी है। इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी मतदान होने हैं। चुनाव वाले राज्यों के विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टिंयां ईवीएम मशीन लेकर रवाना हो गई हैं। शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल 832 कंपनियां निर्वाचन क्षेत्रों में तैनात की गई हैं। इनमें से क्विक रेस्पॉन्स टीम्स (क्यूआरटी) की 214 कंपनियां तीसरे चरण में मौजूद रहेंगी।

मंगलवार को पश्चिम बंगाल के तीन जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर मतदान होने हैं। हुगली जिले के आठ, हावड़ा में सात और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटों पर मतदान किए जाएंगे। तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की 31 विधानसभा सीटों के लिए 205 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें डायमंड हार्बर विधानसभा सीट में सबसे अधिक 11 उम्मीदवार हैं।

हालांकि, जब महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बात आती है, तो तीसरे चरण में केवल 13 महिला उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रही हैं, जो कि कुल उम्मीदवारों के केवल छह फीसद है।

दक्षिण 24 परगना में कुल 307 कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि हुगली जिला पुलिस विभाग के ग्रामीण क्षेत्रों में 167 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा हावड़ा जिले में 144 कंपनियां तैनात की गई हैं।

असम में मंत्री हिमंता बिस्व सरमा सहित 337 उम्मीदवार मैदान में

असम में छह अप्रैल को 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। तीसरे चरण में राज्य के मंत्री हिमंता बिस्व सरमा सहित 337 उम्मीदवार के लिए वोटिंग की जाएगी। तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव होने के बाद यहां का चुनाव संपन्न हो जाएगा।

केरल में 140 विधानसभा सीटों के लिए होना है चुनाव

केरल में मंगलवार को 140 विधानसभा सीटों के लिए मतदान किए जाएंगे। 140 सीटों के लिए यहां चुनाव मैदान में कुल 957 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक केरल के कुल मतदाताओं में 1,32,83,724 पुरुष, 1,41,62,025 महिला और 290 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए होना है चुनाव

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को वोटिंग की जाएगी। यहां अभी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) की सरकार है। पिछले चुनाव में एआइएडीएमके ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं।

पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को वोटिंग होनी है। पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और भाजपा-एआइएनआरसी-एआइएडीएमके गठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है।

गौरतलब है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का परिणाम 2 मई को आएगा। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होने हैं। असम में कल तीसरे चरण की वोटिंग के बाद से चुनाव खत्म हो जाएगा। हालांकि, अभी पश्चिम बंगाल में इसके बाद भी चुनाव चलता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here