Home खास ख़बरें फिनलैंड की प्रधानमंत्री ओर प्रधानमंत्री मोदी के बीच वर्चुअल बैठक, द्विपक्षीय संबंधों...

फिनलैंड की प्रधानमंत्री ओर प्रधानमंत्री मोदी के बीच वर्चुअल बैठक, द्विपक्षीय संबंधों पर हो रही बातचीत

9
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिनलैंड की पीएम सना मैरिन के साथ एक वर्चुअल समिट हो रही है। फिनलैंड की पीएम सना ने कहा कि हमारी सरकारों के प्रमुखों के एजेंडों में कोरोना महामारी सबसे शीर्ष पर है। भारत में चलाए जा रहे व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम को और करीब से जानना चाहती हूं। इसके जवाब में वर्चुअल समिट के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 2020 में हमने 150 से अधिक देशों को कोरोना से जुड़ी दवाईयां और आवश्यक चीजों को भेजा है। वहीं, अभी हाल के दिनों में लगभग 70 देशों को करीब 58 मिलियन से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई है।

वर्चुअल समिट में प्रधानमंत्री ने कहा

  • फिनलैंड और भारत दोनों ही एक रूल बेस्ड, पारदर्शी, मानवतावादी और लोकतांत्रिक वैश्विक व्यवस्था में विश्वास रखते हैं। टेक्नोलॉजी, इनोवेशन, क्लीन एनर्जी, पर्यावरण, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में हमारे बीच मजबूत सहयोग हैं।
  • मैं फिनलैंड को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) और CDRI से जुड़ने का आग्रह करता हूँ। फिनलैंड की क्षमता और विशेषज्ञता से इन अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को लाभ मिलेगा।
  • मुझे प्रसन्नता है कि आज हम आइसीटी, मोबाइल टेक्नोलॉजी और डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी भागीदारी घोषित कर रहे हैं। हमारे शिक्षा मंत्रालय भी एक उच्च स्तरीय संवाद आरम्भ कर रहे हैं।

  • उल्लेखनीय है कि भारत और फिनलैंड लोकतंत्र, स्वतंत्रता और नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के साझा मूल्यों के आधार पर मैत्रीपूर्ण संबंध रखते हैं। दोनों देशों का व्यापार और निवेश, शिक्षा, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में बहुत घनिष्ठ सहयोग हैं। दोनों पक्षों ने सामाजिक चुनौतियों को दूर करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए एक क्वांटम कंप्यूटर के संयुक्त विकास में भी सहयोग किया है।

  • गौरतलब है कि भारत में टेलीकॉम, लिफ्ट, मशीनरी और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 100 फिनिश कंपनियां सक्रिय रूप से काम कर रही हैं, जिनमें अक्षय ऊर्जा भी शामिल है। फिनलैंड में लगभग 30 भारतीय कंपनियां मुख्य रूप से आईटी, ऑटो-कंपोनेंट्स और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सक्रिय हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here