प्रदेश में इस साल खुलेंगे दो मेडिकल कॉलेज, सीएम चौहान ने कैबिनेट बैठक में दी मंजूरी

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

भोपाल। मध्यप्रदेश के मु्ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रदेश में दो मेडिकल कॉलेज खोलने पर सहमति बनी है। वहीं उज्जैन में काफी समय से मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग की जा रही थी जिस ध्यान रखते हुए उज्जैन में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रशासकीय मंजूरी और बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सैद्धांतिक अनुमति दी है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिक्षा, सिंचाई, रोजगार और किसानों को लेकर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 23 ब्लॉक में नए आईटीआई खोलने पर सहमति बनी है। 213 ब्लॉक में से 238 आईटीआई संचालित हैं। जिनमें प्रवेश क्षमता 44 हजार 552 है। वहीं 100 ब्लॉक ऐसे हैं, जहां सरकारी आईटीआई संचालित नहीं है। हालांकि 54 निजी आईटीआई भी संचालित है।

ये भी पढ़ें:  जन्माष्टमी : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा-अर्चना

इसको लेकर 23 ब्लॉक में नए आईटीआई खोलने का निर्णय लिया है। कैबिनेट में मुख्यमंत्री का स्वेच्छानुदान और विधायक स्वेच्छानुदान के अलावा विधायक निधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है। वहीं कैबिनेट की बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया हैं। भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी को खोलने के लिए राज्य सरकार ग्राम बरखेड़ा बोंदर में 15 एकड़ सरकारी जमीन मुफ्त में देगी।

इसे आज कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है। इसकी कीमत 31 करोड़ 57 लाख रुपए है। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी भारत सरकार गृह मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय महत्व की संस्था है। दो महीने पहले भोपाल दौरे पर आए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी खोले जाने का ऐलान किया था।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News