Home » आज सवा करोड़ बहनों के खाते में आएंगे एक-एक हजार

आज सवा करोड़ बहनों के खाते में आएंगे एक-एक हजार

आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री जबलपुर में अयोजित समारोह में सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि करेंगे अंतरित

भोपाल। प्रदेश के इतिहास में आज शनिवार 10 जून का दिन ऐतिहासिक होने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत चयनित प्रदेश की सवा करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपए आएंगे। राज्य स्तरीय समारोह जबलपुर में आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम 6 बजे जबलपुर में आयोजित समारोह में सिंगल क्लिक के जरिए सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपए अंतरित करेंगे। सभी जिलों में आयोजन होंगे।

जिलों में स्थनीय मंत्री या प्रभारी मंत्री, सांसाद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। महिलाओं के खाते में राशि अंतरित करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश भर की लाड़ली बहनों को संबोधित भी करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दिन को जन उत्सव के रूप में मनाने की घोषणा की है। इस योजना के प्रति महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। पांच मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योजना की घोषणा की और सिर्फ 35 दिन में 1.25 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए।

इन आवेदनों का परीक्षण कर पात्र आवेदकों के खातों का केवाईसी का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया गया। परिणाम स्वरूप एक जून से पात्र बहनों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी अभियान चलाकर किया गया। प्रदेश की बहनों को इंतजार है 10 जून की शाम 6 बजे का, जब मुख्यमंत्री चौहान सभी पात्र बहनों के बैंक खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। इस दिन और समय को यादगार बनाने के लिए सभी जिलों में अनेक गतिविधियों के साथ उत्सव का माहौल रहेगा।

पूरे प्रदेश में उत्सवी माहौल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि ‘मैं बहन-बेटियों के सारे आंसू पी जाना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि उनका जीवन सुख-आनंद और प्रसन्नता से भरा हो। उन्हें आगे बढऩे के सारे मौके मिलें।Ó रोजमर्रा के जीवन की छोटी-मोटी जरूरतों और मन की इच्छा का खर्चा, बहनें बिना चिक-चिक, बिना रोका-टोकी और बिना कठिनाई के कर सकें, इसीलिए उन्हें हर महीने 1000 रुपये उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आरंभ की गई। बहनों का आत्म-सम्मान भी बढ़ेगा और आत्म-विश्वास भी।

बनाई जा रही लाड़ली बहना सेना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरूप महिला सशक्तिकरण की ओर अगला कदम बढ़ाते हुए बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए लाड़ली बहना सेना भी बनाई जाएगी। यह सेना बहन-बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान के लिए तो काम करेगी ही, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने और बहनों को आगे बढऩे में मदद भी करेगी।

Today one thousand will come in the account of 1.25 crore sisters.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd