Home » सिंधी समागम में जुटे हजारों लोग, सरसंघचालक करेंगे संबोधित

सिंधी समागम में जुटे हजारों लोग, सरसंघचालक करेंगे संबोधित

शहीद हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष में आयोजन

विश्व के कई देशों के सिंधी समाज के लोग पहुंचे भोपाल

भोपाल। आज शुक्रवार 31 मार्च को राजधानी भोपाल के भेल दशहरा मैदान में सिंधी समाज का सबसे बड़ा समागम होने जा रहा है। भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर भारतीय सिंधु सभा और देश भर की सिंधु पंचायतों द्वारा अमर शहीद हेमू कालाणी जन्मशताब्दी वर्ष पर देश-दुनियां के सिंधी समाज के लोग जुटे हुए हैं। शहीद हेमू कालाणी शताब्दी समारोह कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत संबोधित करने भोपाल पहुंचे हैं।

सिंधी समाज के चार बड़े संतों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मंच पर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में लगने वाली प्रदर्शनी में अखंड भारत यानि जब भारत पाकिस्तान एक ही देश हुआ करते थे। उस समय सिंध प्रांत में निवासरत सिंधी समाज के लोगों की जीवनशैली, सभ्यता संस्कृति देखने को मिलेगी।

प्रदर्शनी में दिखेगा पाक बंटवारे का दर्द

भेल दशहरा मैदान में लगाई गई प्रदर्शनी में भारत-पाकिस्तान बंटवारे में अपनी जन्मभूमि से जुदा हुए सिंधी समाज के लोगों का दर्द भी नजर आएगा। इसके अलावा सैकड़ों साल पुरानी सिंधु घाटी की सभ्यता हडप्पा संस्कृति और मोहनजोदड़ो की झलक भी दिखेगी। समारोह में देश-विदेशसे करीब एक लाख लोग शामिल होने भोपाल पहुंच रहे हैं। दोपहर एक बजे तक 60 हजार से अधिक की संख्या में सिंधी समाज के लोग भेल दशहरा मैदान पहुंच चुके हैं। समारोह में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

आजादी के लिए शहीद हुए सिंधी योद्धाओं की जीवनी दिखेगी

भेल दशहरा मैदान पर अब तक की सबसे बड़ी सिंधी प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इस प्रदर्शनी में अमर शहीद हेमू कालाणी के बलिदान की गाथा दिखेगी। इसके अलावा आजादी के आंदोलन में शहीद हुए दूसरे सिंधी समाज के वीर योद्धाओं की वीर गाथा भी दिखाई जाएगी। इसके अलावा सिंधी समाज के खानपान, पहनावे, गीत, संगीत को देखने का अवसर मिलेगा। अखंड भारत (जब भारत और पाकिस्तान एक ही देश हुआ करते थे।) का नक्शा रंगोली के जरिए बनाया जाएगा।

सिंधु समागम में भारत के सभी राज्यों से सिंधी समाज के लोग भोपाल आएंगे। इसके अलावा पाकिस्तान, अमेरिका, लंदन, दुबई सहित दुनिया भर में बसे सिंधी समाज के लोग इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भोपाल आ रहे हैं। अब तक 85 हजार लोगों ने इस कार्यक्र में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। ये अब तक का सबसे बड़ा सिंधी समाज का समागम होगा।

एक साल से चल रहे देश भर में कार्यक्रम

अमर बलिदानी हेमू कालानी जन्म शताब्दी वर्ष के मौके पर भारतीय सिंधु सभा और सिंधु पंचायतें संस्थाएं सारे देश में अलग-अलग प्रकार से उत्सव कर रहे हैं। देशभर में 23 मार्च 2022 से इस जन्म शताब्दी वर्ष की शुरुआत हुई थी। इसके समापन को लेकर देश भर में अलग- अलग तरीके से रथ यात्राएं, तमाम प्रतिस्पर्धा हो रहीं हैं।

अमर बलिदानी हेमू कालाणी की शहादत और उनके इतिहास के बारे में समाज के हर वर्ग को परिचित कराने के लिए भोपाल में यह कार्यक्रम हो रहा है। देश भर की 400 सिंधी शाखाएं, मध्य प्रदेश और देश भर से करीब एक लाख लोग इस कार्यक्रम में शामिल होकर अमर बलिदानी को सच्ची श्रद्धांजलि देंगे।

Thousands of people gathered in Sindhi Samagam, Sarsanghchalak will address.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd