Home खास ख़बरें दिल्ली-मुंबई के बीच बढ़ी राजधानी ट्रेनों की गति, 12 घंटे में पूरा...

दिल्ली-मुंबई के बीच बढ़ी राजधानी ट्रेनों की गति, 12 घंटे में पूरा होगा सफर

23
0

भोपाल। दिल्ली से मुंबई के बीच राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी। इसके बाद ये ट्रेनें 12 घंटे में दोनों महानगरों के बीच की दूरी तय कर सकेंगी। अभी औसतन 16 घंटे लग रहे हैं। दोनों महानगरों को जोड़ने वाले रेलमार्गों को इसके लिए तैयार किया जा रहा है।

पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने हिस्से के कोटा रेल मंडल से गुजरने वाले दिल्ली- मुंबई रेलमार्ग पर काम शुरू कर दिया है। इसका बड़ा भाग मध्यप्रदेश से होकर गुजरता है। रेलवे ट्रैक को अधिक गति के लिए तैयार किया जा रहा है। 2024 तक ट्रेनों की गति बढ़ाने का लक्ष्य है। भोपाल से गुजरने वाले रेलमार्ग को भी अधिक गति के लिए तैयार किया जा रहा है। पहले चरण में कोटा रेलमंडल से गुजरने वाले मुंबई-दिल्ली रेलमार्ग पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी।

इस बारे में पश्चिम रेलवे ने ट्वीट किया कि केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद मुंबई-दिल्ली रूट को अपग्रेड करके 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजधानी एक्सप्रेस चलाने के लिए मिशन रफ्तार के तहत यात्रा के समय को लगभग 12 घंटे तक कम कर दिया जाएगा। यात्रा के समय को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर यात्रा के समय को कम करने की परिकल्पना की है।

‘मिशन रफ्तार’ की घोषणा पहली बार रेल बजट 2016-17 में की गई थी। मिशन में मालगाड़ियों की औसत गति को दोगुना करने और अगले 5 वर्षों में सभी गैर उपनगरीय यात्री ट्रेनों की औसत गति को 25 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के लक्ष्य की परिकल्पना की गई है।

मिशन रफ्तार के तहत गति बढ़ाने के लिए जिन प्रमुख मार्गों की पहचान की गई उनमें स्वर्णिम चतुर्भुज और विकर्णों पर छह मार्ग शामिल थे अर्थात् दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा, हावड़ा-चेन्नई, चेन्नई-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई और हावड़ा-मुंबई।

Previous articleगृह मंत्री अमित शाह ने की मानसून की तैयारियों और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा
Next articleपहले से ज्यादा चालाक हो गया कोरोना का नया वेरिएंट, अधिक सावधानी बरतने की जरूरत: डॉ. वीके पॉल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here