Home खास ख़बरें दस राज्यों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण का...

दस राज्यों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण का दायरा, गंभीर हो रहे हालात

14
0

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। पहले महाराष्ट्र और अन्य दो से तीन राज्यों में ही संक्रमण के मामले बढ़ रहे थे, लेकिन अब इसकी चपेट में उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और दिल्ली समेत 10 राज्य आ गए हैं। नए मामलों में से 80 फीसद इन्हीं राज्यों में पाए गए हैं। इनमें से ही कुछ राज्यों में दैनिक मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। सक्रिय मामले लगातार बढ़ रहे हैं और मरीजों के उबरने की दर में क्रमश: गिरावट आती जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 1,61,736 नए मरीज मिले हैं और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 36 लाख 89 हजार को पार कर गई है। इस दौरान 879 और मरीजों की मौत भी हुई है और कुल मृतकों की संख्या 1,71,058 हो गई है, जबकि एक करोड़ 22 लाख 53 हजार से ज्यादा मरीज अब तक पूरी तरह से संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं।

कोरोना के 80 फीसद केवल 10 राज्यों से

मरीजों के उबरने की दर गिरकर 89.51 फीसद पर आ गई है और मृत्युदर 1.25 फीसद है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कम से कम 16 राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन 10 राज्यों में इनकी बढ़ोतरी बहुत तेजी से हो रही है। ये राज्य हैं महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल। 1.61 लाख नए मामलों में से 80.80 फीसद इन्हीं राज्यों से हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 51,751, उत्तर प्रदेश में 13,604, छत्तीसगढ़ में 13,576 और दिल्ली में 13,500 मामले शामिल हैं।

पांच राज्यों में 68.85 फीसद एक्टिव केस

सक्रिय मामले लगातार 34वें दिन भी बढ़े और वर्तमान में इनकी संख्या 12,64,698 हो गई है, जो कुल संक्रमितों का 9.24 फीसद है। इनमें से केवल पांच राज्यों-महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल में ही 68.85 फीसद एक्टिव केस हैं। इनमें से भी अकेले महाराष्ट्र में 44.78 फीसद सक्रिय मामले हैं।

सोमवार को 14 लाख जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए सोमवार को देश भर में 14 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 25.92 करोड़ से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

कलाकारों-क्रिकेटरों पर महाराष्ट्र के मंत्री का निशाना

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। मंगलवार को राज्य के मंत्री असलम शेख ने अस्पताल में बेड की कमी के लिए फिल्मी कलाकारों और क्रिकेटरों को जिम्मेदार ठहरा दिया। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि हल्का संक्रमण होने पर भी ये कलाकार और क्रिकेटर बड़े-बड़े निजी अस्पतालों में भर्ती हो जा रहे हैं और लंबे समय तक बेड कब्जाए रह रहे हैं, जबकि ये लोग घर भी रह कर ठीक हो सकते हैं। अगर ऐसे लोग अस्पताल नहीं आएं तो जरूरतमंद लोगों के लिए ज्यादा बेड उपलब्ध हो सकते हैं। बता दें कि हाल ही में अभिनेता अक्षय कुमार और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here