Home खास ख़बरें टी-20 विश्व कप का धमाकेदार शुभारंभ आज, 24 अक्टूबर को भारत-पाक के...

टी-20 विश्व कप का धमाकेदार शुभारंभ आज, 24 अक्टूबर को भारत-पाक के बीच मुकाबला

51
0

यूएई और ओमान में होंगे सभी मैच
नई दिल्ली। टी-20 विश्वकप की धमाकेदार शुरुआत आज रविवार से हो रही है। क्रिकेट के इस महासमर में सभी देशों के विस्फोटक खिलाड़ी अपना जलवा दिखाने उतरेंगे और ट्रॉफी जीतकर घर जाना चाहेंगे। आईसीसी ने अब तक छह बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया है और वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा दो बार यह खिताब अपने नाम किया है। वहीं भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने एक-एक बार यह टूर्नामेंट जीता है। इस बीच कई खिलाडय़िों ने अपने प्रदर्शन से अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवाया है। इस साल टी-20 विश्वकप का आयोजन यूएई और ओमान में हो रहा है। इसकी शुरुआत से पहले हम पिछले सभी विश्वकप को याद कर रहे हैं और विजेताओं के बारे में बता रहे हैं।


24 को चिरपरिचित प्रतिद्वंदी से मुकाबला
टी-20 विश्व कप में 24 अक्टूबर को भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। रोमांच, दबाव और लोकप्रियता के पैमाने पर यह मैच फाइनल से पहले का फाइनल कहा जाता है। आईसीसी की कोशिश होती है कि उसके हर टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच कम से कम 1 भिड़ंत जरूर हो। आईसीसी के लिए यह मैच काफी मुनाफे वाला होता है। साथ ही इससे टूर्नामेंट को लेकर प्रसंशक का एक्साइटमेंट भी चरम पर होता है। आइए कहानी शुरुआत टी-20 वर्ल्ड कवरेज पर हमारे एक छोटे से वीडियो प्रोमो करते हैं-

2007 में हुई थी शुरुआत
टी-20 विश्वकप की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। दक्षिण अफ्रीका में आयोजित विश्वकप में महेंन्द्र सिंह धोनी ने भारत की युवा टीम की अगुवाई की थी और भारत को विजेता बनाकर लौटे थे। फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को पांच रनों से हराया था। इस मैच में गौतम गंभीर ने शानदार 75 रन बनाए थे। वहीं इरफान पठान ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए थे और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी जीता था। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने इस टूर्नामेंट में 91 रन बनाए थे और 12 विकेट निकाले थे। उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था।

वहीं साल 2009 में पाकिस्तान ने फाइनल मैच में श्रीलंका को आठ विकेट से हराया और टी-20 विश्वकप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इंग्लैंड में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलसान ने कमाल की बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 317 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था। वहीं फाइनल में नाबाद 54 रन बनाने वाले शाहिद अफरीदी प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। अफरीदी ने इस मैच में एक विकेट भी लिया था।

Previous articleभंवरी कांड से सुर्खियों में आए राजस्थान के पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा का निधन
Next articleताईवान ने अमेरिका से कहा, चीन से खबरा बढ़ा – जल्द करें एफ-16 फाइटर जेट की डिलीवरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here