Home » शिवराज ने कहा- योग दुनिया को भारत की अद्भुत देन, सिंधिया ने कहा- यह आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक

शिवराज ने कहा- योग दुनिया को भारत की अद्भुत देन, सिंधिया ने कहा- यह आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक

  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में योगाभ्यास किया।
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक है।

नई दिल्ली। 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनियाभर में मनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में योगाभ्यास किया। इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आग्रह किया कि लोग केवल योग दिवस के दिन ही योग न करें। योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक है।

योग भारत की दुनिया को अद्भुत देन: शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योग स्वस्थ, सुखी और संपूर्ण जीवन जीने की कला और विज्ञान है। योग से केवल शरीर निरोग नहीं होता है। मन भी प्रसन्न होता है। बुद्धि भी प्रखर होती है। आत्मा भी परमात्मा की ओर बढ़ती है। यह भारत की दुनिया को अद्भुत देन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ह्रदय से धन्यवाद देता हूं। उन्होंने योग को संपूर्ण विश्व में पहुंचाया।

योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता: सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत की जो झमता हैं। केवल आर्थिक और सामाजिक क्षमता नहीं। आध्यात्मिक क्षमता भी है। उस आध्यात्मिक क्षमता की श्रेणी में योग एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है। यह भारत की प्रचीनता और विशेषता को रेखांकित करता है। योग को अंतरराष्ट्रीय जगत पर उल्लेखनीय स्थान देना… यह प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प रहा है। हर वर्ष योग दिवस अंतरराष्ट्रीय जगत में मनाया जाता है। सिंधिया ने कहा कि पिछले साल संयुक्त राष्ट्र संघ में 136 देशों के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री के साथ योग दिवस मनाया था। यह केवल भारत की क्षमता का विषय नहीं है… बल्कि हमारे एक-एक व्यक्ति के अंदर शालीनता और शरीर में तंदुरूस्ती आए। आत्मा में शांति आए। यही सबसे बड़ी विशेषता है योग की। सिंधिया ने कहा कि भारत केवल अपने बारे में नहीं सोचता है। वह पूरी पृथ्वी के बारे में सोचता है। यही वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना है।

पूरा विश्व आज योग का दीवाना : मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी देश और प्रदेशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 10 साल पहले संयुक्त राष्ट्र संघ से देश के गौरवशाली परंपरा के आधार पर योग का प्रस्ताव पारित कराया था। पूरा विश्व आज योग का दीवाना है।

योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा: ओम बिरला

ओम बिरला ने कहा कि आज संपूर्ण दुनिया के अंदर भारत की संस्कृति, भारत का अध्यात्म और भारत का योग जोड़ने का काम कर रहा है। योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा है। योग हमारी आंतरिक ऊर्जा पैदा करता है। हमारी स्वास्थ्य चिंताओं को समाप्त करता है और कार्यकुशलता को बढ़ाता है। इसीलिए संपूर्ण दुनिया में आज योग की स्वीकारता है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd