Home खास ख़बरें बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान कल, हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम...

बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान कल, हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम में खास बंदोबस्‍त

16
0

नई दिल्‍ली। पश्चिम बंगाल और असम में एक अप्रैल यानी गुरुवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होगा। बंगाल में दूसरे चरण के तहत चार जिलों के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है जबकि असम में 39 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग होगी। निर्वाचन आयोग ने शंतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए हैं। बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं। इस चरण में केंद्रीय बलों की कुल 800 कंपनियां तैनात की गई हैं।

इस चरण में बंगाल में 75,94,549 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके 171 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य तय करेंगे। इनमें 152 पुरुष उम्‍मीदवार जबकि केवल 19 महिला प्रत्‍याशी शामिल हैं। बंगाल में दूसरे चरण के लिए कुल 10,620 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं असम में दूसरे चरण के तहत 345 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद होगा। इनमें 26 महिला उम्‍मीदवार शामिल हैं।

हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम में धारा-144 लागू

दूसरे चरण के तहत हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम में गुरुवार को वोटिंग होगी। इस संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र से ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी चुनाव लड़ रहे हैं। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। यही नहीं एक हेलीकॉप्टर से इलाके में निगरानी भी की जा रही है।


बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक

निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़े नहीं और लोग बिना किसी डर के मतदान कर सकें। इसलिए बाहर के लोगों को जो नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। अकेले इस निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। इसमें कुल 355 मतदान केंद्र हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here