Home खास ख़बरें रूस ने कहा- भारत हमारा विश्‍वसनीय सहयोगी, पाक के साथ सीमित सहयोग

रूस ने कहा- भारत हमारा विश्‍वसनीय सहयोगी, पाक के साथ सीमित सहयोग

19
0

नई दिल्‍ली। रूस ने पाकिस्‍तान को झटका देते हुए भारत को एक विश्वसनीय सहयोगी करार दिया है। रूस ने बुधवार को कहा कि भारत के साथ उसकी कोई मत भिन्नता या गलतफहमी नहीं है। पाकिस्‍तान के साथ स्वतंत्र संबंधों के आधार पर हमारा सीमित सहयोग है। रूसी मिशन के उप प्रमुख रोमन बाबुश्किन ने हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए संघर्ष विराम समझौते का सख्ती से पालन करने की प्रतिबद्धता का स्वागत किया। उन्‍होंने कहा कि यह क्षेत्रीय स्थिरता के लिए बेहद महत्वपूर्ण कदम है।

बाबुश्किन के साथ रूसी राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में पश्चिमी देशों की हिंद प्रशांत रणनीति की आलोचना की और इसको खतरनाक और शीत युद्ध की मानसिकता को उभारने की कोशिश करार दिया। हाल ही में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की भारत यात्रा और उसके बाद उनके इस्लामाबाद दौरे के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बाबुश्किन ने कहा कि रूस के पाकिस्तान के साथ स्वतंत्र संबंध हैं। यह किसी देश के खिलाफ नहीं है। यह किसी दूसरे देश को लक्षित नहीं करता है।

बाबुश्किन ने कहा कि भारत के साथ किसी तरह की भिन्नता या गलतफहमी नहीं है। भारत-रूस संबंधों में ऐसी कोई बात नहीं है। वहीं कुदाशेव ने कहा कि भारत रूस का विश्वसनीय सहयोगी है। भारत और रूस के बीच संबंध बेहद मजबूत हैं। रूसी विदेश मंत्री लावरोव की छह अप्रैल की भारत यात्रा पर कुदाशेव ने कहा कि इसका मकसद भारत और रूस शिखर वार्ता की तैयारियों से संबंधित था। उन्‍होंने यह भी कहा कि रूस का पाकिस्तान के साथ भारत की तुलना में सीमित सहयोग है।

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव कहा है कि भारत के साथ हमारे संबंध ठोस, व्यापक, सुसंगत और अग्रगामी बने हुए हैं। ये सार्वभौमिक सिद्धांतों पर आधारित हैं। रक्षा के क्षेत्र में रूस भारत का प्रमुख भागीदार बना हुआ है। राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि रूस एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति कर देगा। इस सौदे को सफलतापूर्वक तय समय के अंदर ही पूरा कर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here