Home खास ख़बरें रायसीना डायलॉग सत्र : पिछले एक साल से वैश्विक महामारी पूरी दुनिया...

रायसीना डायलॉग सत्र : पिछले एक साल से वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को कर रही बर्बाद – प्रधानमंत्री

22
0

नई दिल्ली। मंगलवार से तीन दिवसीय शुरू हुए रायसीना डायलॉग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रायसीना डायलॉग का यह संस्करण मानव इतिहास में एक वाटरशेड के क्षण की तरह है। पिछले एक साल से फैली वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को बर्बाद कर कर रही है। इस तरह की वैश्विक महामारी एक सदी पहले भी थी। कोरोना महामारी ने हमें अवसर दिया है कि हम वैश्विक व्यवस्था में बदलाव कर सकें और अपनी सोच में परिवर्तन ला सकें। पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी से हमने अपने 1.3 अरब नागरिकों को बचाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि हमने इस साल कई बाधाओं के बावजूद 80 से अधिक देशों को कोरोना के टीके की आपूर्ति की है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक विचारकों और नेताओं के रूप में हमें खुद से कुछ सवाल पूछने चाहिए। पिछले एक साल से हमारे समाजों के सबसे ब्रिलियंट माइंड इस कोरोना महामारी से लड़ने में लगे हुएं हैं। सभी स्तर पर सरकारें इस कोरोना महामारी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं।
13 से 16 अप्रैल तक होगा रायसीना डायलॉग का आयोजन

बता दें कि आज से शुरू हुए रायसीना डायलॉग में कुल 50 सत्र होंगे। 13 से 16 अप्रैल तक इसका आयोजन किया जाएगा। इस साल का रायसीना डायलॉग वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है। इसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 स्पीकर हिस्सा ले रहे हैं। विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस वार्ता में विश्व के कई नेता और उच्चाधिकारी हिस्सा लेने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here