Home खास ख़बरें क्वाड की पहली वर्चुअल बैठक शुरू, जो बाइडेन-स्कॉट मोरिसन और सुगा के...

क्वाड की पहली वर्चुअल बैठक शुरू, जो बाइडेन-स्कॉट मोरिसन और सुगा के साथ पीएम मोदी शामिल

17
0

नई दिल्ली। क्वाड की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई के पीएम स्कॉट मौरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल हैं। क्वाड नेताओं की इस तरह की यह पहली बैठक है। क्वाड की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा- आज शाम को पहले क्वाड नेताओं के वर्चुअल सम्मेलन में शिरकर कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन और जापान की पीएम सुगा होंगे। यह सम्मेलन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हितों को साझा करने का एक अवसर होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के संगठन क्वाड की पहली वर्चुअल बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक में चारों नेता अपने क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कुछ वैश्विक समस्याओं पर भी बात करेंगे। कोरोना महामारी से लेकर जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। म्यांमार की स्थिति सहित कई अन्य ज्वलंत मुद्दे भी चर्चा में आ सकते हैं।

गौरतलब है कि क्वाड के देश साउथ चाइन सी और हिंद प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था की वकालत करते रहे हैं। रणनीतिक और सामरिक तौर पर भारत का क्वाड में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ बढ़ता सहयोग इस पूरे इलाके में संतुलन बनाए रखने के लिहाज से भी काफी अहम है। विशेष तौर से ये देश आपूर्ति श्रृंखला को लेकर चीन का विकल्प तैयार करने के मामले में एकमत नजर आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here