Home खास ख़बरें मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे मदर आफ डेमोक्रेसी...

मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे मदर आफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है : प्रधानमंत्री

45
0
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री का संबोधन जारी, कोरोना महामारी पर रखी अपनी बात

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वे उस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे मदर आफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है। इसी साल 15 अगस्त को भारत ने आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया। हमारी विविधता ही हमारे मजबूत लोकतंत्र की पहचान है। इससे पहले उन्होंने कहा कि गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है। ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सबोधन की शुरुआत में उन्होंने अब्दुल्ला शाहिद को अध्यक्ष पद संभालने के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में सदस्यों का शुक्रिया अदा किया। इसके बाद उन्होंने कोरोना महामारी पर अपनी बात रखी। इससे पहले न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री के स्वागत में कई लोग जमा थें। हाथों में बैनर लेकर कई लोग प्रधानमंत्री मोदी के दीदार के लिए यहां जमा हुए।

बाइडन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक

व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वाशिंगटन से न्यूयार्क के लिए उड़ान भरी और शुक्रवार को पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी और उनके समकक्ष आस्ट्रेलिया के स्काट मारिसन और जापान के योशीहिदे सुगा ने वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड नेताओं की बैठक में शामिल हुए।

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके दी

न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी। उन्हों ट्वीट करके कहा, ‘न्यूयार्क शहर में लैंड किया। 25 तारीख को भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे यूएनजीए को संबोधित करूंगा।’ विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को व्यक्त करने! पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयार्क पहुंचे हैं। भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की वर्तमान सदस्यता इसे और भी अधिक महत्व देती है!’

लगभग 109 राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से महासभा को संबोधित करेंगे

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। वक्ताओं की दूसरी अस्थायी सूची के अनुसार लगभग 109 राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से महासभा को संबोधित करेंगे और लगभग 60 पहले से रिकार्ड किए गए वीडियो स्टेटमेंट के माध्यम से भाषण देंगे।

आखिरी बार 2019 में किया था संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित किया था। पिछले साल वेश्विक नेताओं ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए पहले से रिकार्ड किए गए वीडियो से संबोधित किया था। कोरोना महामारी के कारण व्यक्तिगत तौर पर यहां मौजूद होना संभव नहीं था।

संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में यह पहली बार था कि यूएनजीए सत्र का आयोजन वर्चुअली हुआ। इस साल भी दुनियाभर के नेताओं के लिए पहले से रिकार्ड बयान भेजने का विकल्प खुला रखा गया है, क्योंकि दुनियाभर के कई देशों में महामारी का प्रकोप जारी है। महासभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री भारत लौटेंगे।

Previous articleमजदूर की बेटी ने यूपीएससी की परीक्षा को किया पास, कहा- सपना हुआ पूरा
Next articleकेंद्र ने ममता बनर्जी को नहीं दी रोम जाने की इजाजत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here