Home खास ख़बरें देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच प्रधानमंत्री ने की बैठक, 5T...

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच प्रधानमंत्री ने की बैठक, 5T रणनीति पर दिया जोर

13
0

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के बिगड़ते हालात पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक की। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और नीति आयोग से जुड़े डॉक्टर विनोद पॉल समेत कई बड़े अधिकारी शामिल रहे। बैठक की अधिक जानकारी देते हुए पीएमओ ने कहा कि यद्यपि कुछ राज्यों में मामलों की वृद्धि के लिए म्‍युटेंट स्‍ट्रेन के योगदान की अटकलें बनी हुई हैं। कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के उपाय समान हैं और इसलिए कोविड प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन उन क्षेत्रों में अधिक महत्वपूर्ण हैं। पीएम मोदी ने 5टी की रणनीति पर जोर दिया है। इसमें टेस्‍टिंग (Testing), ट्रेसिंग (Tracing), ट्रीटमेंट (Treatment), कोविड के लिए उचित व्यवहार और टीकाकरण को गंभीरता और प्रतिबद्धता के साथ लागू की जाए तो यह महामारी के प्रसार को रोकने में प्रभावी होगी।

जन भागदारी और जन आंदोलन जारी रखने की आवश्यकता

पीएमओ ने बयान में कहा कि पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि स्थायी रूप से कोविड प्रबंधन के लिए समुदाय की जागरूकता और इसकी भागीदारी सर्वोपरि है और कोविड प्रबंधन के लिए जन भागदारी और जन आंदोलन जारी रखने की आवश्यकता है। इसके साथ ही बढ़ती घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टीकों की पर्याप्त मात्रा को सुरक्षित करने के साथ-साथ ‘वसुधैव कुटुम्बकम ’की भावना में अन्य देशों की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रयास जारी हैं।

6 अप्रैल से 14 अप्रैल 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा एक विशेष स्वच्छता अभियान

पीएमओ द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि 100 फीसद मास्‍क का उपयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता और कोविड के लिए उचित व्‍यवहार के लिए सार्वजनिक स्थानों/ कार्यस्थलों पर स्वच्छता के साथ एक विशेष अभियान 6 अप्रैल से 14 अप्रैल 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

देश में तेजी से आ रहे कोरोना के मामले

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से आ रहे हैं। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ो के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 93,249 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,24,85,509 हो गई है। इस दौरान हुई 513 नई मौतों के बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 1,64,623 हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here