Home खास ख़बरें अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी ने की ग्लोबल सीईओ से मुलाकात, कंपनियों ने...

अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी ने की ग्लोबल सीईओ से मुलाकात, कंपनियों ने निवेश में दिखाई रुचि

24
0
  • भारतीय समुदाय के लोगों ने किया जोरदार स्वागत

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूदा समय में अमेरिका दौरे पर है। गुरुवार को पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी की पांच कंपनियों के ग्लोबल सीईओ से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में क्वालकाम के सीईओ क्रिस्टानियो आर एमान, एडोब के शांतनु नारायण और जनरल एटामिक्‍स के विवेक लाल से मुलाकात की। बैठक के बाद क्रिस्टियानो आर अमोन कहा कि यह एक शानदार बैठक थी। हमें भारत के साथ साझेदारी पर बहुत गर्व है। हमने 5 जी और इसमें गति के बारे में बात की। हमने न केवल भारत में बल्कि प्रौद्योगिकी के निर्यात के रूप में उद्योग को आगे बढ़ाने के एक अविश्वसनीय अवसर के बारे में बात की।

मुलाकात के बाद एडोब के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा कि हमारे लिए हमारी सबसे बड़ी संपत्ति लोग हैं। शिक्षा को प्रोत्साहित करने के संबंध में जो कुछ भी होता है, डिजिटल साक्षरता होने से एडोब को मदद मिलती है। हम शिक्षा में अधिक जोर और रुचि के बहुत समर्थक हैं।
यह बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा है, जो प्रधानमंत्री मोदी उन चुनिंदा कारपोरेट प्रमुखों के साथ करेंगे, जिनमें भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने की क्षमता है। क्वालकाम प्रमुख के अलावा प्रधानमंत्री मोदी ब्लैकस्टोन, जनरल एटॉमिक्स और फर्स्ट सोलर के प्रमुखों से मिलने वाले हैं। क्वालकाम एक बहुराष्ट्रीय फर्म है, जो सेमीकंडक्टर्स, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी सर्विस देने वाली कंपनी है। मीटिंग में दौरान भारत में निवेश को लेकर बातचीत हो सकती है।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की भारतीय मूल की अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक होनी है। उप-राष्ट्रपति के समारोह कार्यालय में बैठक भारत समयानुसार में शुक्रवार 12.45 बजे होगी। बैठक बंद कमरे में होगी, लेकिन शुरू होने से पहले उसे देखने के लिए एक मीडिया पूल की अनुमति दी जाएगी और नेता बयान दे सकते हैं। कमला हैरिस और प्रधानमंत्री मोदी के बीच अब तक केवल एक फोन कॉल के माध्यम से बातचीत की हुर्इ। हालांकि उपराष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद उन्होंने कई विश्व नेताओं से बात की थी। उन्होंने जून में ही प्रधानमंत्री मोदी के साथ फोन पर बातचीत की थी, जब उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत से टीके भेजने की पेशकश पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी थी।

प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जापान और आस्ट्रेलिया भी क्‍वाड ग्रुप का हिस्सा हैं। भारत और अमेरिका भी क्‍वाड में शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 25 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर हैं। उनकी मुलाकात जो बाइडन के साथ भी होगी। कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली बड़ी विदेश यात्रा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री गुरुवार सुबह भारतीय समयानुसार करीब साढ़े तीन बजे जब वाशिंगटन पहुंचे, तब वहां पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने सभी लोगों का शुक्रिया कहा, साथ ही सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी साझा की।

Previous articleआइपीएल 2021 : केकेआर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, रोहित शर्मा की हुई वापसी
Next articleसर्वोच्च स्तर 59,887 पर बंद हुआ सेंसेक्स, निवेशकों को 3 लाख करोड़ का मुनाफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here