Home खास ख़बरें फाइजर बिना मुनाफा कमाए भारत को टीका देने को तैयार

फाइजर बिना मुनाफा कमाए भारत को टीका देने को तैयार

57
0

नई दिल्ली। अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसने भारत सरकार को अपने कोविड टीके की आपूर्ति के लिए बिना मुनाफे वाली कीमत की पेशकश की है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यह दावा किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार से बातचीत चल रही है।

प्रवक्ता ने एक बयान जारी करके कहा, भारत के लिए फाइजर ने सरकार को इसके टीकाकरण अभियान के लिए ‘नॉट फॉर प्रॉफिट कीमत की पेशकश की है। हम सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं भारत के टीकाकरण अभियान में वैक्सीन उपलब्ध करवाने को प्रतिबद्ध हैं। भारत में अमेरिकी वैक्सीन की कीमत को लेकर आई कुछ खबरों को खारिज करते हुए कंपनी ने यह बयान जारी किया है।

कंपनी ने कहा है कि इसने उच्च, मध्यम और निम्न आय वाले देशों के लिए अलग-अलग कीमत रखी है और दुनिया भर के सभी लोगों तक कोविड-19 वैक्सीन की समान और सस्ती पहुंच के लिए प्रतिबद्धता जताई। कंपनी ने कहा, दुनियाभर में सिर्फ सरकारों को वैक्सीन आपूर्ति करने को प्राथमिकता दी है। भारत में भी हमारा यही रुख रहेगा। फाइजर अमेरिकी सरकार से प्रति डोज 19.5 डॉलर (करीब 1500 रुपए) व यूरोपीय यूनियन के लिए कंपनी ने 2022-23 के लिए करीब 1700 रुपए प्रति डोज का चार्ज लिया है।

Previous articleमरीजों की सेवा करने का ऐसा जज्बा, स्कूटी से तय की 180 किमी नागपुर की दूरी
Next articleमानवता गंभीर संकट से गुजर रही है, इसे सहभागिता से ही दूर किया जा सकता है : मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here