Home खास ख़बरें पाकिस्तान ने दी इजाजत : अमेरिका तक की नॉनस्टॉप यात्रा कर...

पाकिस्तान ने दी इजाजत : अमेरिका तक की नॉनस्टॉप यात्रा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

17
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तानी वायु सीमा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं। दिल्ली से वाशिंगटन डीसी तक के सफर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान एयर इंडिया वन पाकिस्तानी वायु सीमा में घुसते हुए आगे बढ़ा। प्रधानमंत्री मोदी की इस नॉनस्टॉप हवाई यात्रा के लिए भारत की तरफ से पाकिस्तान से इजाजत मांगी गई थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने भारत की अपील पर समहति जता दी, जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी का विमान एयर इंडिया वन दनदनाती हुई आगे बढ़ गई।

प्रधानमंत्री मोदी का विमान अफगानिस्तान की वायु सीमा से नहीं गुजरा। ध्यान रहे कि जबसे तालिबानियों की ओर से अफगानिस्तान पर कब्जा किया गया है तभी से भारतीय विमान सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए अफगान वायु सीमा का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और किसी अन्य रूट का इस्तेमाल कर उड़ान भर रहे हैं।

नॉनस्टॉप हवाई यात्रा

यह पहला मौका है जब भारतीय प्रधानमंत्री नॉनस्टॉप हवाई यात्रा कर रहे हैं। ऐस इस कारण संभव हो पाया है क्योंकि भारतीय विमान पाकिस्तानी वायु सीमा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के लिए उड़ान भर रही है। भारतीय वीवीआइपी परिवहन के लिए खरीदे गए नए और विशेष सुविधाओं से युक्त विमान की भी यह पहली आधिकारिक अमेरिका यात्रा है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल के बाद पहली बार अमेरिकी दौरे पर गए हैं। इस दौरान भारत और अमेरिका की बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनका शिष्टमंडल भी रवाना हुआ है, जिसमें विदेश मंत्री, एनएसए और विदेश सचिव शामिल हैं।

Previous articleरूस में अचानक रडार से गायब हुआ प्लेन, शामिल हैं चालक दल के छह सदस्य
Next articleआइपीएल 2021 : दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सनराइजर्स ने टास जीतकर चुनी बल्लेबाजी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here