Home » अब एकलव्य विद्यालयों में डिजि-एफ एमएस पोर्टल से डिजिटली होगा पेमेंट

अब एकलव्य विद्यालयों में डिजि-एफ एमएस पोर्टल से डिजिटली होगा पेमेंट

तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय डिजिटल पेमेंट कार्यशाला का हुआ आयोजन

भोपाल। अब एकलव्य विद्यालयों में डिजि-एफ एमएस पोर्टल से डिजिटली पेमेंट होगा। इसके लिए जनजातीय कार्य विभाग द्वारा प्रदेश के 63 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ई.एम.आर.एस.) के 126 प्राचार्य और लेखापालों को प्रशिक्षण दिया गया है।

जिसमें विद्यालय के सारे खर्च, डैशबोर्ड, विद्यार्थी मद, वेंडर क्रिएशन, पेमेंट क्रिएशन/अप्रूवल, फाइनेंस रिपोर्ट, अलॉटेड बजट और रिपोर्ट आदि से जुड़ी ट्रेनिंग लाइव पोर्टल पर दी गई है।
राजधानी के बावडिय़ा कला स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ई.एम.आर.एस.) में 3 दिवसीय प्रदेश स्तरीय डिजिटल पेमेंट कार्यशाला हुई।

इसमें प्राचार्य और लेखापालों को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए गए डिजिटल पेमेंट पोर्टल ‘डिजि-एफ एमएस ‘ का प्रशिक्षण दिया गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 से प्रारंभ की गई इस डिजिटल पेमेंट व्यवस्था के लिए प्राचार्यों और लेखापालों को सेंट्रल बैंक के आई.टी. मैनेजर मयंक गुप्ता और टी.सी.एस. के अनुराग विश्वकर्मा द्वारा हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग दी गई।

जिज्ञासाओं के समाधान भी किए

अपर आयुक्त जनजातीय कार्य कृष्ण गोपाल तिवारी ने प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों पर निर्देश एवं मार्गदर्शन दिया। प्रतिभागियों को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंस से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर तैयार पीपीटी द्वारा विभाग की फाइनेंस कंसल्टेंट रूपाली सेन द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्होंने प्रश्नों के उत्तर दिए और जिज्ञासाओं के समाधान भी किए। नव-निर्मित विभागीय पोर्टल से जुड़े अन्य तकनीकी पहलुओं पर विभाग के आईटी कंसल्टेंट धीरज चौधरी ने प्रजेंटेशन दिया।

Now Eklavya schools will be paid digitally through Digi-FMS portal