Home » दो आरोपियों के खिलाफ एनआईए का एक्शन, पूर्व विधायक पर हुए नक्सली हमले के संबंध में दाखिल हुई दूसरी चार्जशीट

दो आरोपियों के खिलाफ एनआईए का एक्शन, पूर्व विधायक पर हुए नक्सली हमले के संबंध में दाखिल हुई दूसरी चार्जशीट

  • नक्सली हमले में एक्शन लेते हुए एनआईए ने दो आरोपियों के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल की है।
  • दोनों के खिलाफ शनिवार को रांची में एक विशेष एनआईए अदालत में आरोप पत्र दायर किया गया।
    नई दिल्ली ।
    एनआईए ने पूर्व विधायक गुरचरण नायक पर हुए एक नक्सली हमले से संबंधित एक मामले में अपना दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है। एक अधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है। दरअसल, जनवरी 2022 में हुए इस नक्सली हमले में झारखंड में दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गई थी। संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, “प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) आतंकवादी समूह के दो सशस्त्र कैडर 25 वर्षीय तिवारी बांकीरा उर्फ शाका और 20 वर्षीय सदन कोरह उर्फ साजन के खिलाफ शनिवार को रांची में एक विशेष एनआईए अदालत में आरोप पत्र दायर किया गया।
    कई धाराओं के तहत मामला दर्ज
    अधिकारी ने कहा कि झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले इन आरोपियों पर भारतीय पैनल संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रवक्ता ने कहा कि बंकिरा को 30 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था, जबकि कोरह 13 फरवरी से हिरासत में हैं।
    पूरी साजिश का हिस्सा थे दोनों आरोपी
    एनआईए की जांच के अनुसार, दोनों आरोपी नायक सीपीआई (माओवादी) को उसकी आतंक और हिंसा संबंधी गतिविधियों को आगे बढ़ाने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने में सहायता प्रदान कर रहे थे। प्रवक्ता ने कहा, “वे नायक और उनके अंगरक्षकों पर आतंकवादी हमले को अंजाम देने की साजिश का हिस्सा थे। वे अपराध को अंजाम देने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन द्वारा गठित विशेष कार्रवाई दल का भी हिस्सा थे।”
    घटना से पहले ली थी ट्रेनिंग
    एनआईए ने कहा कि दोनों आरोपी उस बैठक में शामिल हुए थे, जिसमें हाई स्कूल झिलरुआ में नायक पर घातक हथियारों से हमला करने की साजिश रची गई थी। एनआईए ने अपनी चार्जशीट में कहा, “उन्होंने घटना से एक दिन पहले घटनास्थल का मुआयना किया था और हमले को अंजाम देने के लिए प्रशिक्षण में भी भाग लिया था।”
    दिसंबर में दाखिल हुई थी पहली चार्जशीट
    पूर्व विधायक पर 4 जनवरी, 2022 को पश्चिम सिंहभूम जिले में स्कूल परिसर में हमला किया गया था। पुलिस ने शुरुआत में स्थानीय थाने में मामला दर्ज किया था, लेकिन पिछले साल 30 जून को एनआईए ने मामले की जांच अपने हाथ में ले ली थी। एनआईए ने 31 दिसंबर को मामले में 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd