Home खास ख़बरें आकांक्षी जिला कार्यक्रम: पीएम मोदी बोले- इस योजना का मकसद समावेशी और...

आकांक्षी जिला कार्यक्रम: पीएम मोदी बोले- इस योजना का मकसद समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना

29
0

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ (एडीपी) का मकसद हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों का समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना है. मोदी ने साथ ही इस बात पर प्रसन्नता जताई कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने एडीपी की मुख्य विशेषताओं को रेखांकित किया है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ (एडीपी) ने आकांक्षी जिलों में तेजी से विकास के लिए प्रेरणास्रोत का काम किया है.यूएनडीपी ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य देखभाल एवं पोषण, शिक्षा जैसे कुछ क्षेत्रों में और काफी हद तक कृषि और जल संसाधन जैसे क्षेत्रों में कुछ अहम परिवर्तन आए हैं.’’ उसने कहा कि यह उत्साहजनक है क्योंकि विकास के मूल्यांकन के लिए ये क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं.
कार्यक्रम के तहत कई जिलों में आमूल-चूल परिवर्तन
इस पर मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत के ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ का मकसद हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों का समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना है. इस कार्यक्रम के तहत कई जिलों में आमूल-चूल परिवर्तन हुए हैं. यह देखकर प्रसन्नता हुई कि यूएनडीपी की रिपोर्ट में इसकी प्रमुख विशेषताओं को रेखांकित किया गया है.’’
2018 में शुरू हुआ था आकांक्षी जिला कार्यक्रम
आकांक्षी जिला कार्यक्रम को केंद्र सरकार ने 2018 में शुरू किया था. इस योजना का मकसद देश के बहुत पिछड़े जिलों के लोगों का जीवन स्तर सुधारने के साथ समावेशी विकास सुनिश्चित करना है. इसमें देश के कई जिलों को शामिल किया गया है.

Previous articleदिल्ली में सामान्य से 12 दिन पहले 15 जून को दस्तक दे सकता है मॉनसून
Next article70 फीसदी नागरिकों को मई में कोशिश के बाद भी नहीं मिला टीका- सर्वे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here