Home खास ख़बरें आज ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, अमेरिका-चीन, रूस समेत...

आज ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, अमेरिका-चीन, रूस समेत 18 देश भी होंगे शामिल

12
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 16वें ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसमें अमेरिका रुस और चीन समेत कुल अठारह देश सदस्य के तौर पर भाग लेते हैं। वहीं 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री भारत आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
नई दिल्ली ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 16वें ईस्ट एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए इन सम्मेलनों में शामिल होंगे। पीएम मोदी आज ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, इसमें अमेरिका , रुस और चीन समेत कुल अठारह देश सदस्य के तौर पर भाग लेते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी ज़िनपिंग के भी सम्मेलन में शामिल होने की पूरी संभावना है। ईस्ट एशिया सम्मेलन (ईएएस) रणनीतिक वार्ता के लिए इंडो-पैसिफिक का प्रमुख मंच है। इसके बाद अगले दिन यानी 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री भारत आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसमें आशियान के सभी दस देश इंडोनेशिया, ब्रुनेई, मलयेशिया, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, वियतनाम, कंबोडिया, लाओस और म्यांमार के प्रमुखों की पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक होगी। 18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा करेगा और कोविड-19 और स्वास्थ्य, व्यापार और वाणिज्य, कनेक्टिविटी, और शिक्षा और संस्कृति सहित प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति का जायजा लेगा। कोरोना महामारी के बाद आर्थिक सुधार सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की जाएगी। पीएमओ ने कहा कि आसियान-भारत शिखर सम्मेलन सालाना आयोजित किए जाते हैं और भारत और आसियान को उच्चतम स्तर पर जुड़ने का अवसर प्रदान करते हैं।

Previous articleपेगासस जासूसी मामले की जांच एक्‍सपर्ट कमेटी के हवाले, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
Next articleनवाब मलिक का एक और बड़ा आरोप, माशूका संग क्रूज पर मौजूद था ड्रग माफिया, वानखेड़े से दोस्ती की वजह से एनसीबी ने छोड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here