Home खास ख़बरें असम, मणिपुर और मेघालय में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल...

असम, मणिपुर और मेघालय में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर सबसे अधिक तीव्रता 4.1 दर्ज

23
0

नई दिल्ली, देश के 3 पूर्वोत्तर राज्यों में शु्क्रवार को अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें असम के तेजपुर, मणिपुर के चंदेल और मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स के इलाके शामिल हैं। ये जानकारी नेशनल सीस्मोलॉजी ने दी है। जानकारी के मुताबिक, मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में सुबह 4.20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2:6 मापी गई। असम के तेजपुर में देर रात दो बजे के आसपास भूकंप आया। इस यहां इसकी सबसे ज्यादा तीव्रता 4.1 मापी गई। मणिपुर के मोइरांग में देर रात 1:06 बजे 3.04 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।
कल शाम जम्मू-कश्मीर में आया था भूकंप
इससे पहले गुरुवार को 11 दिन में दूसरी बार शाम 7:49 बजे जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई। अब तक जून के महीने में जम्मू में तीन बार भूकंप आ चुके हैं। इससे पहले 6 जून को 2.4 रिएक्टर की तीव्रता का भूकंप आया था।
2 हफ्ते पहले दिल्ली में आया था भूकंप
इधर, राजधानी दिल्ली में 31 मई की रात 9:54 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का असर राजधानी के रोह‍िणी इलाके में दर्ज किया था। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.4 मापी गई थी। ये एक कम तीव्रता का भूकंप था। इसका केंद्र जमीन के 8 किलोमीटर अंदर था। इससे किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के कई इलाकों में भूकंप की खबर मिलते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे।

Previous articleपारसमणि की खोज में
Next articleवायरस अब भी हमारे बीच, इसके आगे भी म्यूटेड होने की आशंका; आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here