Home खास ख़बरें 10 लाख से अधिक ने ली वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक

10 लाख से अधिक ने ली वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक

27
0
  • कोरोना टीकाकरण महाअभियान-4, लोगों में दिखा अपार उत्साह

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

सोमवार को कोरोना टीकाकरण महाअभियान का चौथा चरण था। पहले के तीन अभियानों की तरह आज भी लोगों में वैक्सीन की खुराक लेने को लेकर अपार उत्साह देखा गया। यहां तक कि बुजुर्ग,दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं भी टीका केंद्रों पर पहुंची व वैक्सीन लगवाई। शाम तक दस लाख से अधिक लोगों द्वारा टीका लगवाए जाने की खबर है। इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अपील का असर माना जा रहा है।

दरअसल, श्री चौहान ने आज सुबह स्थानीय मानस उद्यान स्थित केंद्र पर पहुंचकर न केवल व्यवस्था का अवलोकन किया बल्कि वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक लेने से वंचित रहे लोगों से महाअभियान का लाभ उठाने की अपील की। गुना सांसद के.पी.यादव व पूर्व महापौर एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष आलोक शर्मा भी इस मौके पर मौजूद थे। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की 86 प्रतिशत पात्र आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है।

इस मामले में मप्र देश में पहले स्थान पर है। शेष लोगों को भी अगले तीन दिन में वैक्सीन लगाकर शत-प्रतिशत होने का लक्ष्य पूरा करना है। वहीं दूसरी खुराक मामले में दिसंबर अंत तक यह लक्ष्य हासिल किया जाना है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि शासन के इस प्रयास में वह अपनी भागीदारी कर स्वयं को कोरोना महामारी से सुरक्षित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिन पहले तक प्रदेश के सवा 6 करोड़ से अधिक लोगों को पहली व दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। वहीं करीब ढाई लाख गर्भवती महिलाओं व तीसरे जेंडर को भी 12 हज़ार 509 डोज वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

शाम तक दस लाख का आंकडा पार

टीकाकरण को लेकर लोगों में सुबह ही खासा उत्साह देखा गया। इसके चलते हर घंटे वैक्सीन की पहली या दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी रही। शाम तक यह आंकड़ा दस लाख को पार कर गया।

99 साल की दादी मोतियाबाई को भी लगी वैक्सीन

भोपाल में मानस उद्यान गुफा मंदिर में 99 वर्षीय दादी मोतिया बाई को भी टीका लगाया गया। मोतिया बाई के पोते राजू के साथ आकर उनको वैक्सीन लगाई गई। श्री राजू ने बताया कि 1923 दादी का जन्म हुआ था। उनको भी आज वैक्सीनेशन का पहला डोज लगाया गया। श्री राजू ने बताया कि उसमें दादी की तबीयत ठीक नहीं थी आज दादी खुद पोते के साथ चल कर आई। वैक्सीनेशन महा अभियान के शुरुआत में मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष वैक्सीन लगाई गई।

प्रधानमंत्री का जताया आभार

श्री चौहान ने पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार मानते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए वैक्सीन की कमी नहीं होने दी। इसके लिए प्रदेश उनका आभारी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा उपलब्ध कराई गई मुफ्त वैक्सीन के परिणामस्वरुप ही सभी गरीबों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सका।

धर्मगुरुओं-समाजसेवियों से की अपील

मुख्यमंत्री ने धर्मगुरुओं, जन प्रतिनिधियों, समाज सेवियों व जिला आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने सामाजिक प्रभाव का उपयोग कर वैक्सीन लेने से वंचित लोगों को इसे लगवाने के लिए प्रेरित करें,ताकि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। उन्होंने टीका लगवा चुके लोगों से भी आग्रह किया कि वह अपने संपर्क में आने वालों को इसके लिए प्रेरित करें।

Previous articleप्रधानमंत्री ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन
Next articleडॉ. मुरुगन मप्र से राज्यसभा के निर्विरोध सांसद निर्वाचित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here