Home खास ख़बरें भारत और बांग्‍लादेश के बीच कई समझौते: पीएम मोदी ने शेख हसीना...

भारत और बांग्‍लादेश के बीच कई समझौते: पीएम मोदी ने शेख हसीना को भेंट की 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज

10
0

ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर मुहर लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ। बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत की ओर से 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज उपहार के रूप में भेंट की।

जशोरेश्वरी काली मंदिर में की पूजा

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत सत्खिरा स्थित प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा अर्चना के साथ की। प्रधानमंत्री मोदी ने जशोरेश्वरी काली मंदिर में संपूर्ण मानव जाति के कल्याण की कामना की। मालूम हो कि कई शताब्दियों पुराना यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। मंदिर पहुंचने पर पीएम मोदी का शंख बजाकर भव्‍य स्‍वागत किया गया। उन्‍हें तिलक भी लगाया गया। प्रधानमंत्री ने मां काली को एक मुकुट, साड़ी एवं अन्य पूजन सामग्रियां अर्पित कीं। उन्‍होंने (PM Narendra Modi) मंदिर की परिक्रमा भी की।

कोरोना संकट से मुक्ति की कामना की

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे 51 शक्तिपीठों में से एक मां काली के चरणों में आने का सौभाग्य मिला। आज पूरी मानव जाति कोरोना के कारण अनेक संकटों से गुजर रही है। मां काली से यही प्रार्थना है कि पूरी मानव जाति को कोरोना के इस संकट से जल्द से जल्द मुक्ति दिलाएं। प्रधानमंत्री ने सर्वे भवंतु सुखिन: और वसुधैव कुटुम्बकम के मंत्र को भारतीय संस्कृति की विरासत बताई। पीएम मोदी ने यहां एक सामुदायिक केंद्र के निर्माण की जरूरत बताई। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार यहां इसके निर्माण का काम करेगी ताकि यह श्रद्धालुओं के उपयोग में आए।

बंगबंधु के स्मारक का दौरा किया

प्रधानमंत्री मोदी ने गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा स्थित बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक का दौरा भी किया। पीएम मोदी ने उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ऐसा करने वाले पहले विदेशी प्रधानमंत्री हैं। बंगबंधु स्मारक परिसर पहुंचने पर पीएम मोदी का बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्वागत किया। शेख हसीना शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ समय मौन भी रखा। इस दौरान बांग्‍लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने फातिहा पढ़ा।

ओराकांडी मंदिर में पूजा अर्चना की

प्रधानमंत्री मोदी मतुआ सम्प्रदाय के आध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर की जन्मस्थली ओराकांडी के एक मंदिर भी गए और वहां पूजा अर्चना की। प्रधानमंत्री ने वहां मतुआ समुदाय के लोगों से संवाद किया। उन्‍होंने कहा कि अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह भारत और बांग्लादेश स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ओराकांडी में एक प्राथमिक विद्यालय और लड़कियों के एक माध्यमिक विद्यालय को विकसित करेगी। मौजूदा वक्‍त में भारत सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है। बांग्लादेश इसमें सहयात्री है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here