Home खास ख़बरें संसद के दोनों सदनों में विपक्षी एकजुटता का काम संभालेंगे खड़गे

संसद के दोनों सदनों में विपक्षी एकजुटता का काम संभालेंगे खड़गे

24
0
  • राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष की एक होगी रणनीति

नई दिल्ली ब्यूरो

लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष की एकजुटता का काम उच्च सदन में प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे संभालेंगे। कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है। दोनों सदनों की रणनीति में एकरूपता के लिए खड़गे को यह काम सौंपा गया है, ताकि मानसून सत्र के दौरान मोदी सरकार को घेरने में विपक्षी एकजुटता की ताकत दिखाई जा सके। सत्र के पहले और दूसरे दिन दोनों सदनों में विपक्षी एकजुटता की ताकत दिखाई भी दी।

दरअसल विपक्षी एकजुटता न होने की वजह से सरकार को सदन में घेरना मुश्किल होता रहा है। पिछले कई सत्रों में यह देखने को मिल चुका है। इतना ही नहीं दोनों सदनों में विपक्ष की अलग—अलग रणनीति को लेकर सरकार सदन में जोरदार हमला करने में कामयाब होती रही है। इन खामियों को दूर करने के लिए विपक्ष ने इस बार संयुक्त रणनीति अख्तियार की है। दोनों सदनों में विपक्ष के बीच समन्वय का काम मल्लिकार्जुन खड़गे देखेंगे।

इस बाबत खड़गे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ तीन दिनों में तीन बार बैठकें हो चुकी है। इतना ही नहीं खड़गे राज्यसभा और लोकसभा के विपक्ष के नेताओं के साथ भी बैठक कर चुके हैं। इन बैठकों का नतीजा भी सत्र के शुरूआती दोनों दिनों में देखने को मिला। कार्यवाही के दौरान विपक्ष की ओर से हंगामें में वेल में आने में सभी दल के सदस्य शामिल हुए। भले ही उनका मुद्दा अलग—अलग हो। जबकि पहले विपक्ष की ओर से हंगामे के दौरान कोई एक दल खासकर कांग्रेस वेल में होती थी तो बाकी दल अपने सीटों पर खड़े होकर विरोध जताते थे।

वेल में प्रवेश करने के लिए सरकार को कांग्रेस पर निशाना लगाना आसान हो जाता है। पर इस के दौरान सरकार को कांग्रेस पर अकेले निशाना साधने में परेशानी हो रही है। कांग्रेस के साथ कई राजनीतिक दल वेल में हंगामा करने में जुटे रहते हैं। विपक्ष की इस साझी रणनीति से सरकार की परेशानी थोड़ी बढ़ गई है। विपक्ष के हमले को कमजोर करने के लिए सरकार को इस एकजुटता में सेंध लगाना होगा।

Previous articleराज्य मंत्रिपरिषद का फैसला: छतरपुर में कोयले की जगह अब लगेगा सौर ऊर्जा संयंत्र
Next articleउप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here