Home » ‘यह कनाडा के लिए ठीक नहीं’, इंदिरा गांधी की हत्या के जश्न पर भड़के जयशंकर, दी चेतावनी

‘यह कनाडा के लिए ठीक नहीं’, इंदिरा गांधी की हत्या के जश्न पर भड़के जयशंकर, दी चेतावनी

  • वायरल हुए वीडियो के हवाले से कहा जा रहा है कि झांकी में दिवंगत इंदिरा गांधी खून से सनी साड़ी में हाथ ऊपर कर खड़ी हैं।
    नई दिल्ली,
    कनाडा में एक कार्यक्रम के दौरान भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के जश्न का मामला भारत में भी तूल पकड़ रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को सीधी चेतावनी दे दी है कि यह ‘रिश्तों के लिए अच्छा नहीं है।’ सोशल मीडिया पर झांकी का एक वीडियो सामने आया था, जहां दिवंगत इंदिरा गांधी को खून से सनी साड़ी में दिखाया गया था। जयशंकर ने इस घटना के तार वोट बैंक की राजनीति से भी जोड़े हैं। उन्होंने कहा, ‘… मुझे लगता है कि इसमें कोई बड़ा मुद्दा शामिल है…। साफतौर पर कहूं तो मुझे समझ नहीं आ रहा कि इसमें इसमें वोट बैंक की राजनीति के अलावा क्या वजह हो सकती है, कोई ऐसा क्यों करेगा…। मुझे लगता है कि अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा की वकालत करने वालों को मिली जगह से जुड़ा कोई बड़ा मुद्दा इसमें शामिल है।’ उन्होंने कहा, ‘मेरे हिसाब से यह संबंधों के लिए सही नहीं है, यह कनाडा के लिए सही नहीं है।’ खास बात है कि हाल ही में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ की 39वीं बरसी मनाई गई थी।
    कांग्रेस ने भी की थी दखल की मांग
    इस मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार से दखल देने की मांग की थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने इस घटना को बहुत ‘नीच’ बताया था। उन्होंने कहा था, ‘यह बहुत ही नीच हरकत है। डॉक्टर एस जयशंकर को यह मुद्दा कनाडा के अधिकारियों के सामने मजबूती से उठाना चाहिए।’ पूर्व मंत्री मिलिंद देवड़ा भी इस मुद्दे पर एकजुट होकर प्रतिक्रिया देने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह देश के इतिहास के सम्मान का सवाल है।
    कनाडा ने ही उठाया मुद्दा
    भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके ने कहा कि कनाडा में इस तरह की हिंसा को बढ़ा चढ़ाकर दिखाने और नफरत के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं कनाडा में आयोजित एक कार्यक्रम की खबरों से डर गया हूं, जहां दिवंगत इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाया गया। कनाडा में नफरत या हिंसा को बढ़ा चढ़ाकर दिखाने की कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की निंदा करता हूं।’ वायरल हुए वीडियो के हवाले से कहा जा रहा है कि झांकी में दिवंगत इंदिरा गांधी खून से सनी साड़ी में हाथ ऊपर कर खड़ी हुई हैं। वहीं, दो बंदूकधारी उनपर निशाना लगा रहे हैं। झांकी के अंत में ‘बदला’ भी लिखा है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd