Home खास ख़बरें कोविशील्‍ड वैक्‍सीन : कोविशील्‍ड की दो खुराक के अंतराल को बढ़ाया जाए,...

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन : कोविशील्‍ड की दो खुराक के अंतराल को बढ़ाया जाए, केंद्र ने राज्‍यों को लिखा पत्र

76
0

नई दिल्‍ली। विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर सीरम इंस्‍टीट्यूट की वैक्‍सीन कोविशील्‍ड की दो खुराक के बीच अंतराल को 4 सप्ताह से बढ़ाकर 8 सप्‍ताह किया जाएगा। इस बारे में केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को लिखा है। इससे यह वैक्‍सीन ज्‍यादा कारगर रहेगी।

विशेषज्ञ ग्रुप की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया फैसला

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा जानकारी दी गई है कि NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद ये फैसला लिया जा रहा है, जिसका अमल राज्य सरकारों को करना है। इसमें दावा किया गया है कि अगर वैक्सीन की दूसरी डोज़ 6 से 8 हफ्ते के बीच में दी जाती है, तो ये ज्‍यादा लाभदायक होगी। ज्ञात हो कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन को तैयार किया गया है। भारत में वैक्‍सीनेशन का मिशन 16 जनवरी को शुरू किया गया था। दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू हुआ था। अब तक देश में साढ़े 4 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी है।

एक खुराक से नहीं मिलती पूरी सुरक्षा

ब्रिटेन की सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक देने में 3 से 4 सप्ताह के अंतर की जगह 12 सप्ताह का अंतराल रखने का फैसला लिया है। दिसंबर 2020 में प्रकाशित आंकड़े के अनुसार, फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की पहली खुराक के बाद वह 52%, जबकि दूसरी खुराक के बाद यह 95% प्रभावी है। वहीं ऑक्सफोर्डएस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की पहली खुराक 64.1% और दूसरी खुराक 70.4% प्रभावी रही। वहीं पहली खुराक के बाद दूसरी आधी खुराक लेने वालों को 90% सुरक्षा मिली। मॉडर्ना की वैक्सीन पहली खुराक के बाद 80.2% और दूसरी खुराक के बाद 95.6 फीसद सुरक्षा प्रदान करती है।

Previous article67वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों : विजेताओं का एलान, बेस्ट फ़िल्म छिछोरे, बेस्ट एक्टर मनोज बाजपेयी और धनुष
Next articleवीडियो कॉन्फ्रेस: घर पर ही होली मनाएं, कोशिश रहेगी कि मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन न लगाना पड़े : मुख्‍यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here