Home खास ख़बरें अगले कुछ ही दिनों में शुरू किया जाएगा 2 से 18 साल...

अगले कुछ ही दिनों में शुरू किया जाएगा 2 से 18 साल के लोगों के बीच कोवैक्सीन का ट्रायल

19
0

नई दिल्ली। भारत बायोटेक और आइसीएमआर द्वारा निर्मित कोवैक्सीन (Covaxin) को ड्रग कंटोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अपने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल में मंजूरी दे दी है। कोवैक्सीन अपना यह ट्रायल 2 से 18 साल के लोगों के बीच अगले 10 से 12 दिनों में शुरू केरगा। भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर यह ट्रायल करने वाला है। यह जानकारी मंगलवार को नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने दी है।


कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत में अब तीसरे लहर से बच्चों को बचाने की तैयारी शुरू हो गई है। कोरोना कहर के बीच ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित होंगे। यह चिंता इसलिए भी बढ़ जाती है, क्योंकि बच्चों के लिए देश में अब तक एक भी वैक्सीन नहीं है। मगर अब राहत की खबर है कि भारत में जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन मिल जाएगी, क्योंकि इसके वैक्सीन के ट्रायल किए जाने की तैयारी है।


बता दें कि कुछ दिन पहले विशेषज्ञ समिति ने 2 से 18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए क्लीनिकल टेस्ट की सिफारिश की थी।

बताया जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स के साथ यह परीक्षण करेगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच इस दौरान देश में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here