Home खास ख़बरें मप्र, उप्र व राजस्थान सहित 10 राज्यों में अगले 24 घंटे में...

मप्र, उप्र व राजस्थान सहित 10 राज्यों में अगले 24 घंटे में चलेंगी गर्म हवाएं

41
0

नई दिल्ली। देश में मौसम तेजी से बदल रहा है। ओडिशा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है, तो अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, आज राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में धूल भरी हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान में भी कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री तक पहुंच चुका है। ये हीटवेव ही राजस्थान के रास्ते भारत के मैदानी क्षेत्रों तक पहुंच रही है। राजस्थान सहित कुछ राज्यों में पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है। मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी समेत 10 राज्यों में 3 अप्रैल को लू चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि राजस्थान में चलने वाली हीटवेव दूसरे मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान बढ़ाएंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर आदि क्षेत्रों में अधिकतम तापमान के सामान्य स्तर से कम रहने का अनुमान है।
अभी से लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले दो दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों में 5 डिग्री तक तापमान गिर सकता है। हालांकि, ये राहत बहुत कम समय के लिए होगी और 3 तारीख से लू के चलने का सिलसिला फिर से शुरू हो सकता है। बीते हफ्ते देश के कई राज्यों में गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया था। ओडिशा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं राजस्थान में बीते हफ्ते 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया था।

इन राज्यों में धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ मध्यम से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

उत्तर-पूर्वी भारत और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की उम्मीद है। केरल, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here