Home खास ख़बरें 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी...

1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी लगेगा टीका

13
0
NEW DELHI, APR 19 (UNI):-Prime Minister Narendra Modi interacting with the Healthcare Professionals through video conferencing, in New Delhi on Monday. UNI PHOTO-53U
  • प्रधानमंत्री बोले- मैं डॉक्टरों से गुजारिश करता हूं कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें
  • केंद्र सरकार का निर्णय खुले बाजार में भी मिलेगा कोरोना टीका
  • पीएम मोदी की एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया गया है
  • लोगों को कोविन एप के जरिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन


नई दिल्ली। देश में कोरोना के कहर के बीच राहत की खबर आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने कहा है कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अब टीका लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी जोर लगा रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगे। 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इसपर सरकार जल्द से जल्द फैसला सुनाएगी। नई पॉलिसी 1 मई 2021 से लागू की जाएगी और इसे जरूरत के मुताबिक रिव्यू भी किया जाएगा।

50 फीसदी केंद्र व 50 प्रतिशत राज्यों को करेंगे

वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक आपूर्ति की 50 फीसदी सरकार को जारी करेंगे और शेष 50 फीसदी राज्य सरकार और खुले बाजार को आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होगा। सबसे बड़ी जानकारी यह है कि वैक्सीन 1 मई से खुले बाजार में भी उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार वैक्सीन के अपने 50 प्रतिशत कोटे से क्राइटेरिया तय करेगी। सबसे पहले ज्यादा प्रभावित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन सप्लाई की जाएगी। वैक्सीन के वेस्टेज पर राज्यों की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। इसके लिए सभी राज्यों को पहले से जानकारी दी जाएगी।

पहली डोज लेने वालों को प्राथमिकता

कोरोना टीके का पहला खुराक ले चुके हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी। वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी दूसरा डोज लेने के लिए तरजीह मिलेगी। ये पूरा काम तय रणनीति के साथ किया जाएगा।

पहले से जारी टीकाकरण चलता रहेगा

सरकार की तरफ से टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा। इसके तहत प्राथमिकता वाले ग्रुप्स को नि:शुल्क में वैक्सीन लगाई जा रही है। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं। ज्ञात हो कि अब तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही थी। देशभर में 12.38 करोड़ लोग वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज ले चुके हैं।

टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना से लड़ाई में टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि लोग टीका लेने से बिल्कुल भी न डरें। अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को ही वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों को भी एक मई को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए आपको वैक्सीनेशन केंद्र पर आधार कार्ड लेकर जाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here