Home » पात्र अभ्यर्थियों को नियुक्ति का इंतजार

पात्र अभ्यर्थियों को नियुक्ति का इंतजार

भोपाल। प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के चार माह बाद भी नियुक्ति पूरी नहीं हो सकी है। फ रवरी में द्वितीय काउंसलिंग के लिए नॉटिफि केशन जारी होना था, जो अब तक नहीं हो सका है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) और जनजातीय विभाग की प्रथम काउंसलिंग में उक्त पदों में से 16411 शिक्षकों को नियुक्ति मिली है। इनमें से 2116 अभ्यर्थी अभी भी अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही डीपीआई के 7500 और ट्राइबल के 807 पदों के लिए सेकंड काउंसलिंग कराए जाने के लिए 28 फरवरी को नॉटिफि केशन जारी किया जाना था, लेकिन आज तक दोनों विभागों ने इसका कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया है।

ऐसे में अब अभ्यर्थी द्वितीय काउंसलिंग और पद वृद्धि की मांग को लेकर डीपीआई कार्यालय पर बड़ी संख्या में प्रदर्शन करने और डीपीआई आयुक्त, शिक्षा राज्यमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपने की तैयारी कर रहे हैं।

18,527 पदों के लिए हुई थी परीक्षा

उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मार्च 2022 में आयोजित इस परीक्षा में 18,527 पदों पर नियुक्ति के लिए करीब 1.78 लाख अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। अभ्यर्थियों का कहना है कि दस वर्षो के बाद ली गई इस भर्ती परीक्षा का पीईबी द्वारा परिणाम 6 माह बाद जारी किया गया। उसके बाद प्राथमिक शिक्षक भर्ती नियोजन की प्रथम काउंसलिंग भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा देरी से शुरू की गई।

वहीं विभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती नियोजन के द्वितीय काउंसलिंग के रोस्टर जारी किए जाने की सूचना विभाग द्वारा अभ्यर्थियों को दी गई। किंतु अभी विभाग द्वारा जानबूझकर आज तक द्वितीय चरण की काउंसलिंग हेतु न तो रोस्टर जारी किया गया और न ही कोई सूचना जारी की गई।

Eligible candidates waiting for appointment.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd