Home खास ख़बरें DRDO ने किया स्वदेश में विकसित मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल...

DRDO ने किया स्वदेश में विकसित मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

37
0
INTEGRATED TEST RANGE, JULY 21 (UNI):- Defence Research and Development Organisation (DRDO) successfully flight-tested the New Generation Akash Missile (Akash-NG), a surface-to-air Missile from Integrated Test Range (ITR) off the coast of Odisha on Wednesday.UNI PHOTO-AKX2U

नई दिल्‍ली। आत्मनिर्भर भारत और भारतीय सेना को मजबूत करने और बढ़ावा देने में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मैन पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की नकल कर रहा था। डीआरडीओ ने आगे कहा कि मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया। परीक्षण ने न्यूनतम सीमा में सफलतापूर्वक मान्यता प्रदान किया है।

मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है। मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मानव पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की नकल कर रहा था। मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया। परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है।

मैन पोर्टेबल मिसाइल को एक ट्रि‍पोड का उपयोग करके लॉन्च किया गया है, जिसे लॉन्च के समय 15 किलोग्राम वजन के साथ 2.5 किमी की अधिकतम सीमा तक मार के लिए डिज़ाइन किया गया है। नियंत्रित उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए हैं और निर्देशित उड़ान परीक्षण (IIR सीकर के साथ) की योजना बनाई गई है।

Previous articleसीएए- एनआरसी से देश के नागरिकों का कोई लेना- देना नहीं: मोहन भागवत
Next articleनेताओं और 62 विधायकों के साथ सिद्धू ने दरबार साहिब में टेका माथा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here